Home Sports Cricket कप्तान धोनी ने आखिरी ओवरों को बताया हार का कारण

कप्तान धोनी ने आखिरी ओवरों को बताया हार का कारण

0
कप्तान धोनी ने आखिरी ओवरों को बताया हार का कारण
bowling to ms dhoni in last over was kagiso rabada's high pressure moment

bowling to  ms dhoni in last over was kagiso rabada's high pressure moment
bowling to ms dhoni in last over was kagiso rabada’s high pressure moment

कानपुर। ग्रीन पार्क स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली हार से कप्तान धोनी काफी आहत दिखे। उन्होंने हार के कारणों को बताते हुए कहा कि हमारे स्ट्राइकर गेंदबाज आर अश्विन का आखिरी ओवर में बाहर जाना मंहगा पड़ा।

इसके साथ ही बल्लेबाजी में मेहमान टीम द्वारा अंतिम ओवरों में कड़ी गंेदबाजी को भी हार का कारण बताया। वहीं विराट के प्रदर्शन को लेकर किए गए प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि विराट का भी उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं रहा।
महात्मा गांधी व नेल्सन मंडेला सीरीज के पहले मैच में मिली हार को लेकर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बेहद निराश नजर आए। प्रेस वार्ता के दौरान धोनी ने कहा हमें यह मैच हर हाल में जीतना चाहिए था।

मैच योजनानुसार ही जा रहा था लेकिन अश्विन के अचानक बाहर होने के कारण हमें काफी नुकसान हुआ। वह हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और उनके चार ओवर फेंकने के बाद ही हमारी योजना बिगड़ गई। धोनी ने कहा कि अश्विन के छह ओवरों की भरपाई सुरेश रैना और स्टुअर्ट बिन्नी से करवानी पड़ी जो हमारे लिए काफी घातक हुई। वहीं अपने तेज गेंदबाजों से खासतौर पर नाराज नजर आए।

उन्होंने कहा कि गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी और हमारे गेंदबाजों को इसका फायदा उठाना चाहिए था। मैच के बाद धोनी ने रोहित शर्मा की पारी की भी तारीफ की। धोनी ने कहा कि यह विकेट बल्लेबाजी करने के लिए आसान नहीं था लेकिन जिस हिसाब से उन्होंने बल्लेबाजी की उससे ऐसा लगा जैसे यहां बल्लेबाजी करना आसान था।

धोनी ने कहा कि अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा के बीच साझेदारी शानदार थी। अपनी बल्लेबाजी के बारे में धोनी ने कहा कि गेंद अच्छी हाइट पर नहीं आ रही थी और ऐसे विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता। रन बनाने के लिए हमेशा बाउंड्री से रन बनाना जरूरी नहीं होता। आपको रन बनाते रहना होता है फिर चाहे वे बल्ले से बनें या फिर थाइ पैड से।

विराट का प्रदर्शन भी बना हार का कारण
प्रेस वार्ता पर जब कप्तान धोनी से विराट के प्रदर्शन को लेकर प्रश्न पूंछा गया तो उन्होंने बड़ी बुरूखी से कहा कि विराट का प्रदर्शन उम्मीद पर खरा नहीं उतरा। माही ने माना कि उनका रन न बनाना व जल्दी आउट हो जाना भी हार का कारण बना है। उन्होंने बताया कि 31 से 40 ओवर के दौरान हमारी टीम लड़खड़ा गई थी, इस बीच खिलाडि़यों ने 3.8 के औसत से ही रन बना सके।

इंदौर में करेंगें वापसी: धोनी
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन अन्तर्राष्ट्रीय मैच हारने के बाद धोनी को उम्मीद है कि 14 अक्टूबर को इंदौर में होने वाले सीरीज के दूसरे मैच में वापसी करेंगें। प्रेस वार्ता के दौरान धोनी ने बताया कि भारतीय टीम सभी क्षेत्रों में मजबूत है, कुछ कारणों से हम मैच हारें हैं। दूसरे मैच को जीतकर दर्शकों को जीत का तोहफा देंगें।

धोनी के लिए बनाया था खास रणनीति
आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर मैच जिताने वाले दक्षिण अफ्रीका के गंेदबाज केगिसो रबाडा ने कहा, कि धोनी के लिए हमारी टीम ने खास योजना बना रखी थी। रबाडा ने कहा कि वह बचपन से देखते आए हैं कि धोनी आखिरी ओवरों में बहुते खतरनाक हो जाते हैं। इसी लिए हमने प्लानिंग की और उन्हें यॉर्कर नहीं फेंकीं।

पहली बार तीन सौ का आकड़ा हुआ पार

पहली बार ग्रीन पार्क स्टेडियम में अब तक खेले गए वनडे मैचों में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया गया है। रविवार को यहां पर हुए एक दिवसीय मैच में साउथ अफ्रीका टीम ने तीन सौ रनों के स्कोर खड़ा कर यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए किसी भी टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहली बार तीन सौ रनों को आंकड़ा पार किया है। यहां पर सबसे ज्यादा 294 रनों का स्कोर अब तक भारतीय टीम के नाम था। जो 11 नवंबर 2007 में खेले गए एक दिवसीय मैच में पकिस्तान के खिलाफ बनाया गया था। लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम ने यह रिकार्ड भी मैच की जीत के साथ अपने नाम कर लिया।