Home Azab Gazab बैंगन का पौधा बना तीस फुट का विशाल वृक्ष, पुष्प खिले

बैंगन का पौधा बना तीस फुट का विशाल वृक्ष, पुष्प खिले

0
बैंगन का पौधा बना तीस फुट का विशाल वृक्ष, पुष्प खिले

brinjal

दमोह। आम तौर पर विश्वास नहीं होता है कि जो पौधे के रूप में संपूर्ण विश्व में पहचाना जाता हो उसी का एक विशाल वृक्ष हो? परन्तु यह वह सच्चाई है जिसको देखकर आपकी आंखे खुली की खुली रह जाएंगी। आप स्वयं को देख सकते हैं कि एक बैंगन का पौधा कितना विशाल वृक्ष का रूप ले चुका है जिसमें हजारों पुष्प इस समय खिले हुए देखे जा सकते हैं।

हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगा दो पहिया वाहन

लगभग 25 से 30 फुट की उंचाई ले चुके बैंगन के वृक्ष में फल के रूप में बेगन भी लगते हैं हालांकि यह वृक्ष के अनुरूप विशाल तो नहीं होते परन्तु बेगन के साईज के जरूर होते हैं। पश्चिम-मध्य रेल के दमोह रेल्वे स्टेशन के समीप बने एक रेल्वे के बगीचे में यह वृक्ष लगभग 18 बर्ष प्राचीन बतलाया जाता है।

जमीन से ही की जा सकेगी अंतरिक्ष में उपग्रहों की मरम्मत

इसे देखने पर विभाग के बरिष्ठ अधिकारियों ने बगीचे को लगाने एवं देख रेख करने में लगे माली उमा पटैल को हजारों रूपए के अवार्ड भी प्रदान किए हैं। लगातार नई -नई खोज कर अपने कार्य में लगे उमा पटैल ने इस बगीचे को जिन्दा रखने में समीप से निकलने वाले गंदे नाले के पानी का सहारा लिया था।

यह कोई मजाक नहीं, पंजाब में सचमुच पानी पर चलेंगी बसें

वह बतलाते हैं कि आत्म संतुष्टि के साथ पर्यावरण को बचाने के साथ ही सौन्दर्य के लिए का कार्य करने पर मन प्रसन्न होता है। साथ ही जब अधिकारी एवं पर्यावरण प्रेमी प्रसंशा के दो शब्द बोल देते हैं तो सबसे बडा पुरूस्कार मिल गया हो एैसा लगता है। बगीचे में अनेक तरह के पुष्प एवं पौधों को लगाया है जिसको देखकर यहां आने वाले तारीफ करने में पीछे नहीं रहते।

VIDEO: इस ऐक्टर ने क़र दी बाहुबली 2 की इंसल्ट देखें इस वीडियो में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE