ब्रिटिश प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार का इस्तीफा

British Prime Minister's Chief Advisor resigns

British Prime Minister’s Chief Advisor resigns

लंदन | ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के एक प्रमुख लॉर्ड एंड्र एडोनिस ने ब्रेक्सिट को ‘लोकलुभावन और राष्ट्रवादी गतिविधि’ बताते हुए इससे अलग होने की घोषणा की है। बीबीसी के मुताबिक, साल 2015 में इंफ्रास्ट्रक्चर एडवाइजर के रूप में नियुक्त हुए एडोनिस ने कहा कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के संदर्भ में मे भारी खतरे का सामना कर रही हैं। एडोनिस ने राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वह पहले से ही ब्रेक्सिट के खिलाफ अभियान चलाने वाले हाई-प्रोफाइल प्रचारक रहे हैं। एक सरकारी सूत्र ने कहा, “ब्रेक्सिट के खिलाफ हर नए हमले के साथ वह बाहर जाने के दरवाजे के करीब पहुंच रहे हैं। वह जबरन धक्का देकर निकाले जाने से पहले अब उस दरवाजे से होकर गुजर रहे हैं।

एडोनिस ने बाद में कहा कि पद छोड़ने का फैसला उनका था, क्योंकि सरकार के साथ मतभेद काफी बढ़ गए थे। 10 डाइनिंग स्ट्रीट को लिखे पत्र में एडोनिस ने मे को बताया है, यूरोपीय संघ से अलग होने का विधेयक मेरे जीवन में अबतक का सबसे खराब कानून है। उन्होंने कहा कि यह जल्द ही हाउस ऑफ लार्ड्स में आएगा और वह लेबर बेंच से इसका कड़ा विरोध करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने मे सरकार को बताया कि ब्रिटिश व्यापार और यूरोपीय सहयोग के भविष्य के लिए बिना किसी विश्वसनीय योजना के यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला दुखद है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एडोनिस ने दावा किया है कि ब्रेक्सिट के चलते व्हाइटहॉल में घबराहट का माहौल है। एडोनिस के इस्तीफे के संदर्भ में 10 डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से कोई त्वरित आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE