Home Headlines शादी के सीजन में उफान मार रहा नकली घी का कारोबार

शादी के सीजन में उफान मार रहा नकली घी का कारोबार

0
शादी के सीजन में उफान मार रहा नकली घी का कारोबार

business of fake ghee

बडग़ांव। इन दिनों चल रहे सावों के सीजन में नकली घी का व्यापर भी जोरों पर है। कुछ दिनों पहले ही रामसीन में सुमेरपुर से गांव में बिकने आए नकली देसी घी की खेप को पकड़ा था, जो सुमेरपुर से सप्लाई हुआ था। उसके बाद बाहर दिन बाद ही मंगलवार को रानीवाड़ा कस्बे में एक दुकान से लोगों ने उदयपुर डेयरी लिखा सरस के डिब्बे में बिक रहा देसी घी पकड़ा।

घटना के अनुसार रानीवाड़ा कस्बे में सांचोर फाटक स्थित एक किराणे की दुकान से एक ग्रामीण की ओर से शादी समारोह ने उसे सरस डेयरी के नाम से देसी घी कम भाव में दे दिया। कम भाव पर देसी घी देने पर ग्रामीण को घी के बारे में संदेह हुआ तो उसने पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुला नकली देसी घी बेचने की बात कही।

एक दूसरे पर डालते रहे जिम्मेदारी

पुलिस की ओर से नकली देसी घी के संदेह में जब्त किए टीन की जांच को लेकर जब डेयरी प्रबंधक को मौके पर बुलाया तो उनका कहना था जांच का काम खाद्य सुरक्षा अधिकारी जालोर का हैं। इसपर पुलिस ने कहा कि घी के डिब्बे पर मार्का सरस डेयरी का है तो काईवाई आपको करनी चाहिए। इसपर फिर से प्रबंधक ने कहा जांच के बाद ही हम कार्यवाही करेंगे।

ऐसे हुआ शक

ग्रामीण जोगाराम के घर शादी समारोह होने से वह रानीवाड़ा से देसी घी खरीदने आया, जोगाराम ने जब व्यापारी से देसी घी मांगा तो उसने सरस बांड का टिन ४४०० रुपए में दिया। जबकि सरस घी टिन के लिए बाजार में उसे अन्य व्यापारियों ५४०० रुपए के भाव बताए थे। इसपर जोगाराम को उस व्यापरी पर सरस के नाम एक हजार रूपए कम बताने पर घी के नकली होने का संदेह हुआ तो उसने तुरन्त इसकी सूचना पुलिस थाने जाकर दी। शिकायत पर मौके पर आई पुलिस ने व्यापारी से नकली घी के डिब्बे जब्त कर थाने में ले गए जहां डेयरी प्रबंधक को सूचित कर बुलाया। इसपर डेयरी प्रबंधक ने कहा जांच के बाद ही पता चलेगा की बेचा गया घी असली है या नकली इसपर पुलिस ने घी जब्त कर व्यापारी को रवाना कर दिया।

घी जांचने का कार्य डेयरी प्रबंधक व खाद्य सुरक्षा अधिकारी का

नकली घी बेचने की सूचना पर पुलिस ने घी जब्त कर डेयरी प्रबंधक को बता दिया। असली है या नकली इसकी जांच का जि मा अलग विभाग के पास हैं,उनकी ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की जांच के लिए हम सहयोग करने को तैयार हैं।

-हीरालाल रजक, पुलिस उपधिक्षक रानीवाड़ा

सरस के डिब्बे में नकली देसी घी भरकर बेच रहे व्यापारी

सरस डेयरी के डिब्बों में नकली देसी घी भर कुछ व्यापारियों की ओर से नकली घी बेचने का कारोबार किया जा रहा है। कम रेट के चक्कर में ग्राहक नकली घी खरीद लेते हैं। मंगलवार को पकड़े गए टिन की जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता हैं।

राजेन्द्र सिंह राठौड़, प्रबंधक सरस डेयरी रानीवाड़ा