Home Health कार में परफ्यूम का इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लिजिए ये खबर

कार में परफ्यूम का इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लिजिए ये खबर

0
कार में परफ्यूम का इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लिजिए ये खबर
can use of air freshner inside car lead to fire
can use of air freshner inside car lead to fire
can use of air freshner inside car lead to fire

नई दिल्लीः आप भी अपनी कार में खूशबू के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या बदबू भगाने का इंतजाम जान पर मुसीबत बन सकता है?

आप भी हैरान रह गए ना, लेकिन कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल कर रही थी कि जिसके मुताबिक, गाड़ी में परफ्यूम का इस्तेमाल (चाहे वो कार का परफ्यूम हो या एंटी स्टैटिक स्प्रे) हो और आपने लाइटर या माचिस को जलाया है तो गाड़ी में आग लग सकती है।

इस मामले को लेकर एबीपी न्यूज़ ने पड़ताल की और जाना कि क्‍या सचमुच एसी चली कार में जिसमें उड़ने वाले परफ्यूम की बोतल रखी है और जिसकी विंडो चारों बंद हैं. वहां किसी टाइप की आग जैसे लाइटर या माचिस से जलाएं तो हादसा हो सकता है?

इस संबंध में एबीपी न्यूज़ ने दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर नित्यानंद अगस्ती से बात की जिसमें हमने उनसे पूछा कि क्या इस anti-static spray स्प्रे की वजह से कार में आग लग सकती है?

क्या होता है एंटी स्टैटिक स्प्रे (anti-static spray)-

इसका इस्तेमाल किसी भी सतह या वातावरण से नमी हटाने के लिए किए जाता है.ये किसी सतह या वातावरण को सुखाने का काम करता है.इसमें एल्कोहल बेस्ड कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है.स्प्रे में इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल आग पकड़ सकते हैं।

डॉ. नित्यानंद अगस्ती ने बताया कि इस तरह के स्प्रे में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है अगर इसे कहीं स्प्रे किया गया है और आसपास आग है तो ये आसानी से पकड़ सकता है। यानि अगर कहीं पर भी anti-static spray का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधानी बरतें क्योंकि ये जानलेवा हो सकता है।