कनाडा में संसद के अंदर व बाहर चलीं गोलियां

parliament in ottawa
canadian soldier dead after attack near parliament in ottawa

ओट्टावा। कनाडा की राजधानी ओट्टावा में संसद के निकट बुधवार को एक हमलावर ने गोलियां चलाई इसके बाद वह संसद परिसर में घुस गया जहां उसने कम से कम तीस गोलियां चलाई। घटना के वक्त प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर संसद में मौजूद थे। इस घटना में गंभीररूप से घायल एक सैनिक की मौत हो गई।…

पुलिस ने एक हमलावर को मार गिराया। ओट्टावा पुलिस ने बताया कि इस हमले में एक से ज्यादा हमलावर शामिल थे। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। इस इलाके की घेराबंदी कर ली गई है और पुलिस अन्य लोगों की तलाश कर रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हमलावर गोलियां चलाने के बाद संसद परिसर की ओर भाग गया जहां उसने कम से कम 30 गोलियां चलाई।

इस घटना के बाद पुलिस ने संसद के सभी द्वार बंद करा दिए और प्रधानमंत्री को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। एक मंत्री जूलियन फैन्टीनो ने बताया कि जिस वक्त यह घटना हुई उस समय प्रधानमंत्री संसद में एक बैठक में मौजूद थे। संसद सुरक्षाबलों ने एक हमलावर को मार गिराया। विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन सुरक्षाबल के जवानों ने अच्छा काम किया और एक हमलावर को मार गिराया।

घटना के वक्त पुलिसवालों ने चिल्लाकर लोगों से इलाके को खाली करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमने हमलावर को हिरासत में नहीं लिया है। आप सभी यहां खतरे में हैं। वहीं संसद सदस्यों से अपने कमरे में बंद रहने की हिदायत दी गई। संसद के अधिकारियों ने एक सुरक्षा अलर्ट देते हुए कहा कि अगर आपका दरवाजा बंद नहीं हो रहा है तो किसी चीज से उसे बंद करने की कोशिश करिए। किसी भी परिस्थिति में दरवाजा नहीं खोलें।

संसद के एक सदस्य मार्क स्ट्राल ने संसद के अंदर से टि्वट करके कहा कि इस समय ओट्टावा में बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति है। हमारे बैठक कक्ष के बाहर काफी गोलियां चली। मैं सुरक्षित हूं और कमरे में बंद हूं। विश्वास नहीं हो रहा है। घटनास्थल पर मौजूद एक मजदूर स्काट वाल्स ने बताया कि उसने गोलियां चलने की आवाज सुनी और फिर देखा की नीली पैंट और काली जैकेट पहने तथा मुंह पर कपड़ा बांधे एक व्यक्ति बंदूक के साथ संसद की तरफ दौड़ रहा है।

फिर हमलावर ने बंदूक की नोंक पर एक कार लूटी और उसे चलाकर संसद के केन्द्रीय ब्लाक में पहुंचा। यह गोलीबारी उस घटना के दो दिन बाद हुई है जिसमें मांट्रियल के पास एक संदिग्ध इस्लामिक स्टेट के आतंंकवादी की कार की चपेट में आकर एक कनाडाई सैनिक की मौत हो गई थी।

http://www.abc.net.au/news/2014-10-23/canadian-parliament-in-lockdown-after-gunman-shoots-soldier/5834692