Home Headlines साई ने पुरूष हॉकी टीम के मुख्य कोच वॉल्श को मनाया

साई ने पुरूष हॉकी टीम के मुख्य कोच वॉल्श को मनाया

0
terry walsh
Terry Walsh takes U turn, to stay as india’s hockey coach

नई दिल्ली। भारतीय पुरूष हॉकी टीम के मुख्य कोच पद से टेरी वॉल्श के इस्तीफा देने के एक दिन बाद ही भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक जीजी थॉमसन ने बुधवार को बताया कि वॉल्श के अनुबंध को 19 नवंबर से पहले नवीकृत कर दिया जाएगा।…

थॉमसन ने बताया कि वॉल्श को खेल से जुड़े तकनीकी मामलों में निर्णय लेने के लिए अधिक अधिकार प्रदान किए जाएंगे। थॉमसन ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि वॉल्श ने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया है। मौजूदा अनुबंध के अनुसार वॉल्श को इस्तीफे के लिए एक महीने पहले नोटिस देना था। चूंकि आधिकारिक तौर पर वॉल्श का इस्तीफा 19 नवंबर के बाद लागू होगा, अत: 19 नवंबर से पहले ही उनका अनुबंध नवीकृत करने का निर्णय लिया गया है।

थॉमसन ने यह भी बताया कि वॉल्श को वेतन के तौर पर मिलने वाली 16,000 डॉलर की राशि पर लगने वाले कर से कोई परेशानी नहीं है। थॉमसन ने कहा हमने वॉल्श के साथ लंबी चर्चा की। वॉल्श ने हमें बताया कि उन्हें कर या वेतन से कोई परेशानी नहीं है। उनकी मुख्य चिंता हॉकी से जुड़े तकनीकी मामलों में निर्णय लेने और उसे लागू करने का अधिकार न मिलने से जुड़ी है। वॉल्श चाहते हैं कि उन्हें और उच्च गुणवत्ता निदेशक रोलैंड ओल्टमांस को निर्णय प्रक्रिया में अधिक स्वतंत्रता प्रदान की जाए।

उन्होंने कहा कि साई की तरफ से हमें इस पर कोई आपत्ति नहीं है। इस मामले पर हॉकी इंडिया (एचआई) के साथ चर्चा किए जाने की जरूरत है। हम खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल की अध्यक्षता में और साई, खेल मंत्रालय, एचआई और वॉल्श की उपस्थिति में इस मामले को सुलझाने के लिए एक बैठक बुलाना चाहते हैं।

terry  walshथॉमसन ने यह भी बताया कि वॉल्श के साथ होने वाले नए अनुबंध में छुियों का एक विशेष पैकेज भी शामिल होगा। केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने वॉल्श और साई के फैसलों की सराहना की और कहा कि वॉल्श के मार्गदर्शन में भारतीय हॉकी का भविष्य उज्वल है।

सोनोवाल ने टि्वटर पर लिखे संदेश में कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि साई की कोशिशों के बाद वॉल्श फिर से भारतीय टीम से जुड़ने को राजी हो गए हैं। उनके मार्गदर्शन में मुझे भारतीय हॉकी टीम का भविष्य उज्वल नजर आता है।

भारतीय हॉकी टीम को 16 साल बाद एशियाई खेलों में स्वर्ण दिलाने वाले आस्ट्रेलियाई कोच वॉल्श ने भारत की खेल नौकरशाही के साथ सामंजस्य न बिठा पाने का हवाला देते हुए मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। वॉल्श ने इस्तीफे के पीछे कुछ निजी कारणों का हवाला भी दिया था।

वॉल्श ने कहा था कि मैं आस्ट्रेलिया में अपने परिवार से बहुत लंबे समय तक दूर नहीं रह सकता। मौजूदा पद पर रहते हुए मुझे निजी जीवन में बहुत तनाव से गुजरना पड़ रहा है। थॉमसन ने यह भी कहा कि साई ने वॉल्श से देश में हॉकी खिलाडियों के विकास के लिए दीर्घकालिक योजना तैयार करने में मदद करने का निवेदन भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here