Home Health सावधान! नींद पूरी नहीं होने से ये बीमारी हो सकती हैं

सावधान! नींद पूरी नहीं होने से ये बीमारी हो सकती हैं

0
सावधान! नींद पूरी नहीं होने से ये बीमारी हो सकती हैं
careful! Lack of sleep can also cause disease

careful! Lack of sleep can also cause disease

अक्सर दिनभर काम करने के बाद हर कोई सोचता हैं की रात में नींद अच्छी आएगी। लेकिन कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसा नहीं होता। वो पूरा दिन काम से थकर आते हैं उसके बाद सोने की कोशिश करते है लेकिन नींद नहीं आती हैं. अगर ऐसा आपके साथ भी हैं तो हो जाए सावधान क्योंकि इसका पूरा प्रभाव किडनी पर पड़ सकता हैं

खानपान में इस प्रकार के बदलाव से आंखो से चश्मा हटाया…

एक रिसर्च से यह पता चला है कि ऐसी स्तिथि में लोगों की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

अमेरिका के शिकागो में स्थिति इलिनोइस नामक यूर्निवर्सिटी के शोधकर्ताओं में से एक अना रिकाडरे के अनुसार लोगों की अधूरी या कम नींद से उनमें क्रॉनिक किडनी डिजीज यानि सीकेडी का खतरा तेजी से बढ़ सकता है। उन्होंने आगे बताया कि नींद और किडनी के बीच गहरा और सीधा संबंध होता है।

कैसे हरी मिर्ची हमारी सेहत के लिए हैं फायदेमंद

उनके द्वारा एक रिसर्च किया गया और रिसर्च से जुड़े अधिकतर परीणाम यह दर्शाते हैं कि सीकेडी के रोगियों में नींद की समस्या एक आम बात है। हालांकि सीकेडी के नींद से जुड़े होने की बात अभी भी स्पष्ट नही हो पाई है। इस रिसर्च में शामिल हुए लोगों ने हर रोज कम से कम 6:50 घंटे की नींद ली। इस बीच 70 लोगों में किडनी की समस्या देखी गई। साथ ही 48 लोगों की मौत भी हो गई।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं लोकि का जूस, जाने फायदे

हालांकि परीक्षण करने वाले लोगों का कहना है कि रात के समय यदि थोड़ी देर यानि एक घंटे ज्यादा सोने की कोशीश की जाए तो लिवर फेल होने का खतरा 12 प्रतिशत कम हो सकता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News