Home Health बिल्ली पालने से शिजोफ्रेनिया बीमारी का खतरा

बिल्ली पालने से शिजोफ्रेनिया बीमारी का खतरा

0
बिल्ली पालने से शिजोफ्रेनिया बीमारी का खतरा
CAT ownership could give you schizophrenia

CAT ownership could give you schizophrenia

वाशिंगटन। बिल्लियां पालना कुछ लोगों के लिए मन बहलाने का साधन हो सकता है, लेकिन एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि बिल्लियों के साथ रहने से शिजोफ्रेनिया बीमारी होने का खतरा रहता है।

आइये जानते है करेले से होने वाले फायदों के बारे में

शोधकर्ताओं ने कहा है कि परजीवी टॉक्सोप्लास्मा गोंडी (टी. गोंडी), जो कि बिल्लियों से मनुष्यों में संक्रमित हो सकता है और इस कारण उनमें शिजोफ्रेनिया पनप सकता है।

कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3

स्टेनले मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के एडविन टोरे ने कहा कि टी. गोंडी दिमाग में जाता है और सूक्ष्म अल्सर का निर्माण करता है। हमारे विचार से यह बाद में किशोरावस्था में सक्रिय होता है और बीमारी का कारण बनता है। बीमारी संभवत: न्यूट्रांसमीटर को प्रभावित करने से होती है।

CAT ownership could give you schizophrenia

शोधकर्ताओं ने लिखा कि अभी तक तीन शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि बचपन में बिल्लियों के साथ रहने वाले बच्चे वयस्क होने तक शिजोफ्रेनिया और अन्य गंभीर मानसिक बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

मुंह के जीवाणु बताएंगे लीवर की बीमारी का हाल

उन्होंने 1982 में कुछ परिवारों को बांटी गई प्रश्नावली का अध्ययन किया। इस प्रश्नावली के उत्तरों का अभी तक वैज्ञानिकों ने विश्लेषण नहीं किया था।

VIDEO: ऐश्वर्या राय बच्चन ने माँगा तलाक आखिर क्यों देखिये

इस शोध में 2,125 परिवारों का आंकड़ा शामिल है। ये परिवार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल इलनेश (नामी) से ताल्लुक रखते हैं। इस शोध में पाया गया है कि शिजोफ्रेनिया के शिकार 50.6 फीसदी लोगों के पास बचपन एक बिल्ली थी।

ज्यादा लंबा जीवन जीना है, तो धीमे दौडिए

इस अध्ययन के परिणाम 1990 में किए गए दोनों अध्ययनों के समान है। इन दोनों अध्ययनों के परिणामों में क्रमश: 50.9 और 51.9 फीसद लोग शिजोफ्रेनिया के शिकार हैं और वे बिल्लियों के साथ रहते बड़े हुए हैं।

VIDEO: देखिये मजेदार खेल जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE