Home Rajasthan Ajmer सीबीएसई देगा बच्चों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

सीबीएसई देगा बच्चों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

0
सीबीएसई देगा बच्चों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण
CBSE asks schools to provide first aid training to students
CBSE asks schools to provide first aid training to students
CBSE asks schools to provide first aid training to students

अजमेर। केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के बच्चों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रबंधन को निर्देश जारी किए हैं।

इसमें बताया कि स्कूलों में बच्चों के चोट लगने व अन्य दुर्घटनाएं होती रहती है। आपात स्थिति में स्कूलों में किसी को उपचार नहीं मिल पाता है। इस कारण अब सीबीएसई ने निर्णय लिया है कि बच्चों व स्टॉफ को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके अलावा स्कूल के एक कमरे में मेडिकल किट रखी जाएगी, जिसमें आवश्यक दवाइयां व अन्य उपचार सामग्री होगी। विद्यालय समय में कोई भी घटना होने पर जिन बच्चों व स्टाफ ने प्रशिक्षण लिया होगा, वे आसानी से उपचार कर सकेंगे।

इसके साथ ही स्कूल में जितने बच्चे पढ़ते हैं, उनका रक्त समूह कौन सा है और उन्हें किस तरह की बीमारी है, इसका रिकॉर्ड भी स्कूल में रहेगा। इसका मकसद यही है कि बच्चों को आपात स्थिति में उपचार देकर राहत दी जा सके।

खानपान की देंगे सही राय

सीबीएसई ने यह भी पहल की है कि बच्चों को घर पर कौन सा खाना खाना है, इसकी सही राय दी जाएगी। यदि किसी बच्चे में खून की कमी है तो उसी हिसाब से खानपान की जानकारी दी जाएगी। बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के स्वास्थ्य की जांच समय पर कराकर उन्हें मार्गदर्शन करते रहें।

कक्षा 6 से 12वीं के बच्चे होंगे शामिल

बोर्ड की ओर से प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण देने के लिए कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा। इससे उन्हें सामान्य बीमारी व उनके उपचार के बारे में बताएंगे। सभी बच्चों के आपात नंबर भी एकत्रिात होंगे और स्कूल में इनका रिकॉर्ड रखा जाएगा।