Home Breaking सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, सुकृति ने किया टॉप, यहां देखें पूरा रिजल्ट

सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, सुकृति ने किया टॉप, यहां देखें पूरा रिजल्ट

0
सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, सुकृति ने किया टॉप, यहां देखें पूरा रिजल्ट
CBSE Class 12 results declared, topper sukriti gupta
CBSE Class 12 results declared, topper sukriti gupta
CBSE Class 12 results declared, topper sukriti gupta

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को देशभर के 12वीं कक्षा के नतीजे के घोषित कर दिए। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी। दिल्ली के मोंटफोर्ट स्कूल की सुकृति गुप्ता ने 99.4 प्रतिशत अंको के साथ राष्ट्रीय स्तर पर टॉप किया है।

वहीं हरियाणा के कुरूक्षेत्र की टेगौर पब्लिक स्कूल की छात्रा पालक गोयल ने 99.2 प्रतिशत अंको के साथ दूसरा स्थान पर प्राप्त किया है। 99 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान ग्रहण करने वाली छात्रा हरियाणा के करनाल स्थित सेंट थेरेसा कान्वेंट स्कूल की सौमया उप्पल है।

इस साल भी लड़कों के मुक़ाबले लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कियों का पास प्रतिशत 88.58 फीसदी रहा जबकि लड़को का 78.85 फीसदी रहा। पूरे देश में 97.61 प्रतिशत के साथ केरल के तिरुवनंतपुरम क्षेत्र का सबसे ज्यादा पास प्रतिशत रहा।

CBSE Class 12 topper sukriti gupta
CBSE Class 12 topper sukriti gupta

छात्र अपने परिणाम www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.results.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र एनआईसी नंबर 011-24300699 पर फोन करके अपने परिणाम जान सकते हैं। साथ ही DIGIRESULTS एप के जरिए मोबाइल पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं।

छात्रों को अगर अपरने नतीजों से जुड़ा कोई भी संदेह या सवाल है तो वह 1800118004 हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके मदद पा सकते हैं। इस वर्ष सीबीएसई छात्रों को डिजिटल मार्कशीट्स भी उपलब्ध करा रहा है।

छात्र digilocker.gov.in पर जाकर अपनी डिजीटल मार्कशीट हासिल कर सकते हैं। डिजि लॉकर का लॉग इन और पासवर्ड सीबीएसई में पंजीकृत छात्रों के नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा।

जानकारी हो कि सीबीएसई परीक्षा एक मार्च को शुरू हुई थी और 22 अप्रेल को समाप्त हुई थी। इस साल कुल 10 लाख 67 हजार 900 उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था जबकि 2015 में 10 लाख 40 हजार 368 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

सीबीएसई 12वी बोर्ड में सिरोही सेंट पॉल्स में लड़कियों ने मारी बाजी

yuuuu