Home Delhi अंतिम क्षण में पद्म सम्‍मान की सूची से हटा मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का नाम

अंतिम क्षण में पद्म सम्‍मान की सूची से हटा मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का नाम

0
अंतिम क्षण में पद्म सम्‍मान की सूची से हटा मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का नाम
center drops Mufti Mohammad Sayeed's name from Padma Awards List after family says not very keen on award
Mufti Mohammad Sayeed
center drops Mufti Mohammad Sayeed’s name from Padma Awards List after family says not very keen on award

नई दिल्‍ली। सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर जिन 89 लोगों को पद्म सम्‍मान दिए जाने की घोषणा की, उनमें से एक नाम को अंतिम समय में सूची से हटाया गया।

खबरों के मुताबिक सूची में पहले जम्‍मू-कश्‍मीर के दिवंगत नेता मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का नाम शामिल था किंतु अंतिम समय में उनका नाम सूची से बाहर कर दिया गया।

उल्‍लेखनीय है कि नवम्बर 2014 में जम्‍मू-कश्‍मीर में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पीडीपी-भाजपा ने सरकार बनाई थी। उस दौरान पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्‍मद सईद राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने थे लेकिन पिछले साल जनवरी में उनका बीमारी के बाद निधन हो गया।

बताया जा रहा है कि, सरकार ने इस बार के पद्म सम्‍मान के लिए उनके नाम का चुनाव भी किया था लेकिन सूत्रों के मुताबिक परिवार के ज्‍यादा इच्‍छुक नहीं होने के चलते अंतिम समय में उनका नाम हटा दिया गया।

उल्‍लेखनीय है कि सईद केंद्रीय गृह मंत्री भी रहे। सूत्रों के मुताबिक अंतिम नाम तय किए जाने से पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इससे संबंधित कई लोगों से बातचीत की थी और उसके बाद ही सूची को अंतिम रूप दिया गया।

सईद के मामले में जब परिवार से राय ली गई तो उनके बहुत इच्‍छुक नहीं होने के चलते अंतिम लिस्‍ट से उनका नाम हटा दिया गया।

गौरतलब है कि सईद के बाद उनकी राजनीतिक वारिस पुत्री महबूबा मुफ्ती को राज्‍य का मुख्‍यमंत्री बनाया गया है। वह जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला मुख्‍यमंत्री हैं।

गौरतलब है कि इस बार पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष पीए संगमा और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री सुंदरलाल पटवा को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्‍मान दिया गया।