Home Delhi राजस्थान मे पेयजल एवं सिचाई को सर्वोच्च प्राथमिकता

राजस्थान मे पेयजल एवं सिचाई को सर्वोच्च प्राथमिकता

0

2

जयपुर। मुख्यमंत्राी  वसुन्धरा राजे ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात कर केंद्र सरकार के स्तर पर लम्बित राज्यहित के मामलों को प्राथमिकता से हल करवाने का आग्रह किया।
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा है कि राजस्थान की पेयजल एवं सिंचाई सम्बंधी समस्याओं के निदान के लिए केंद्र सरकार द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर हरसंभव मदद प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि रेगिस्तान प्रधान राजस्थान प्रारंभ से ही पानी की दृष्टि से वंचित राज्यों की श्रेणी में रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे ने उनके मंत्रालय के समक्ष राजस्थान में पीने के पानी और सिंचाई सम्बंधी विभिन्न मुद्दों को प्रभावी ढंग से रखा है, जिनका केंद्र स्तर पर प्राथमिकता से निपटारा करवाने के प्रयासों को गति प्रदान की जायेगी। इस मौके पर केद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री प्रो. सांवरलाल जाट, सांसद  दुष्यंत सिंह और मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।

1

सड़कों के लिए केंद्र से अधिक मदद जरूरी
राजे ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से मुलाकात में राज्य में सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं नवीनीकरण के लिए राजस्थान को प्राथमिकता से केंद्र से आर्थिक मदद प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंनेे बताया कि पिछले वर्षो में राजस्थान से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों की हालत बहुत खराब हो गई, जिसे तत्काल सुधारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सड़कों के विकास के बिना विकास की गति को नहीं बढ़ाया जा सका है। वर्तमान युग में सड़कें ही सम्पर्क एवं समन्वय का मुख्य आधार हैं। राजे ने बताया कि गडकरी ने राज्य की सड़क सम्बंधी समस्याओं के निदान का भरोसा दिया है।

3

कैंसर संस्थानों और मेडिकल काॅलेजों के लिए मदद मांगी
राजे ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्राी से मुलाकात में राज्यहित के मामलों को प्राथमिकता से हल करवाने का आग्रह किया। उन्होंने जयपुर में प्रस्तावित राज्य कैन्सर संस्थान एवं बीकानेर और झालावाड़ में दो अन्य क्षेत्राीय कैंसर केयर सेंटर्स स्थापित करने और भारत सरकार के सहयोग से राजस्थान के सात जिला अस्पतालों को मेडिकल काॅलेजों में उन्नयन करने की प्रस्तावित योजना के लिए तत्काल केंद्रीय सहयोग दिलवाने का आग्रह भी किया। राजे ने  नड्डा के समक्ष बीकानेर, कोटा एवं उदयपुर के मेडिकल काॅलेजों में ‘‘सुपर स्पेशियलिटी विंग’’ खोलने के लिए प्रस्तावित योजना को कार्यरूप देने की योजना के लिए सहयोग की मांग भी रखी।