Home Breaking सिलीगुडी के इस्कॉन मंदिर में पेटीएम से किया जा सकता है दान

सिलीगुडी के इस्कॉन मंदिर में पेटीएम से किया जा सकता है दान

0
सिलीगुडी के इस्कॉन मंदिर में पेटीएम से किया जा सकता है दान

ISKCON temple Siliguri

सिलीगुडी। केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी के ऐलान एवं देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़वा देने की मुहिम के बीच धार्मिक संस्थाओं ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। कई मंदिरों व धार्मिक संगठनों ने अपने यहां पेटीएम व्यवस्था चालू की है।

सिलीगुडी के सेवक रोड के निकट स्थित इस्कॉन मंदिर में पेटीएम के जरिये दान स्वीकार किया जा रहा है। इसके साथ ही यहां लगे विभिन्न दुकानों में भी पेटीएम से भुगतान की व्यवस्था होगी।

सिलीगुडी इस्कॉन मंदिर के प्रचार प्रसार प्रमुख नामकृष्ण दास ने बताया कि केंद्र सरकार के नोटबंदी के ऐलान के बाद मंदिर में दान की मात्रा में कमी आई है। उन्होंने कहा कि बाजार में कैश की कमी से यहां आए लोग पहले की तरह दान देने में दरियादिली नहीं दिखा रहे हैं।

इन सब बातों के मद्देनजर ही मंदिर प्रबंधन ने पेटीएम से दान देने का इंतजाम किया है। इसमें कैश वहन का कोई झंझट नहीं होता। उन्होंने कहा कि मंदिर में स्थानीय लोगों के साथ ही काफी संख्या में देशी – विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं।

नकदी के अभाव में वे लोग इच्छा होते हुए भी दान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में में पेटीएम उनके लिए मददगार साबित होगा। मंदिर प्रबंधन के अनुसार बड़े नोट के अमान्य किए जाने से मंदिर में आने वाले दान में 15-20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

केंद्र की इस घोषणा के बाद मंदिर में 500-1000 के नोट स्वीकार्य नहीं किए जा रहे हैं। इसके साथ ही 25,000 रूपये से अधिक का दान पेनकार्ड के साथ चैक से स्वीकार किया जा रहा है। दास ने बताया कि अगले दो – तीन दिन में मंदिर में बने सभी काउंटर पर पेटीएम का बोर्ड लगा दिया जाएगा।