Home Chhattisgarh जांच में साबित हुए शिक्षा मंत्री की पत्नी पर लगे आरोप

जांच में साबित हुए शिक्षा मंत्री की पत्नी पर लगे आरोप

0
जांच में साबित हुए शिक्षा मंत्री की पत्नी पर लगे आरोप
chhattisgarh : university writes to police seeking FIRs against minister's wife

 

  • chhattisgarh : university writes to police seeking FIRs against minister's wife
    chhattisgarh : university writes to police seeking FIRs against minister’s wife

    बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की पं सुन्दरलाल शर्मा खुला (ओपन) विश्वविद्यालय प्रशासन ने राज्य के शिक्षा मंत्री केदार कश्यप की पत्नी शांति कश्यप की जगह दूसरी महिला द्वारा परीक्षा देने का आरोप सही पाया है। विश्वविद्यालय ने अब मंत्री की पत्नी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है।

    विवि के कुलपति बंशगोपाल सिंह ने बुधवार को बताया कि इस मामले में लोहंडीगुडा परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष तथा क्षेत्रीय समन्वयक की लापरवाही साबित हुई है। दोनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जगदलपुर के पुलिस अधीक्षक को शांति कश्यप तथा अज्ञात फर्जी परीक्षार्थी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने के लिए पत्र भी लिखा गया है।

    chhattisgarh : university writes to police seeking FIRs against minister's wife
    chhattisgarh : university writes to police seeking FIRs against minister’s wife

    कुलपति सिंह ने बताया कि मामले की जांच के बाद तीन सदस्यीय समिति ने मंगलवार शाम अपनी रिपोर्ट पेश कर दी थी। परीक्षा नियंत्रक तथा प्रभारी रजिस्ट्रार ने पूरे तथ्यों का अध्ययन करने के बाद शांति कश्यप की जगह दूसरी महिला द्वारा परीक्षा देने का आरोप सही पाया। तीन सदस्यीय जांच समिति में रायपुर से सुरेश मोहन, बिलासपुर से एमडी त्रिपाठी तथा अम्बिकापुर से राजकुमार जायसवाल शामिल थे।

    कुलपति ने स्वीकार किया कि इसके पूर्व जांच के लिए जो दो सदस्य नियुक्त किए गए थे उनके व्यवहार पर उंगली उठ रहीं थीं। दोनों सदस्य राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री के निवास जाकर उनकी पत्नी से मिले थे। इसके बाद उन्होंने इन सदस्यों की रिपोर्ट देखे बिना निरस्त कर तीन सदस्यीय समिति बना दी थी। कुलपति ने बताया कि समिति में पहले रखे गए उन दोनों सदस्यों को भी नोटिस दिया गया है।

    पिछले दिनों बस्तर क्षेत्र के लोहंडीगुडा परीक्षा केंद्र में मंत्री की पत्नी शांति कश्यप की जगह मंत्री की साली किरण मौर्य द्वारा एमए अंग्रेजी अंतिम वर्ष की परीक्षा देने की सूचना पर मीडियाकर्मी वहां पहुंचे थे। हालांकि इस दौरान कथित साली परीक्षा केंद्र से चली गई थी। इसके बाद से मामले ने तूल पकड़ लिया था।