Home India City News राहुल को मिले नोटिस को कांग्रेस ने बताया साजिश

राहुल को मिले नोटिस को कांग्रेस ने बताया साजिश

0
राहुल को मिले नोटिस को कांग्रेस ने बताया साजिश

rg
नई दिल्ली। लोकसभा की एथिक्स कमेटी की ओर से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को मिले नोटिस को कांग्रेस ने साजिश बताया है। भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली इस कमेटी इस नोटिस के माध्यम से गांधी को यह है पूछा है कि उन्होंने कभी खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था या नही। कमेटी ने उन्हें तलब भी किया है।
भाजपा के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने राहुल गांधी की विदेशी नागरिकता का मामला उठाया था, स्वामी ने बताया कि लंदन में एक प्राइवेट कंपनी चलाने के लिए राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था। उन्होंने बताया कि बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी के 2005-06 के वार्षिक रिटर्न में राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया। इस सम्बन्ध में उन्होंने जो दस्तावेज जारी किए, उनमें कंपनी के वह दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ब्रिटिश कंपनी में निदेशक और सचिव के रूप में दिखाया गया और उनकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई।

भाजपा नेता स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर राहुल की भारतीय नागरिकता और संसद की सदस्यता खत्म करने की मांग की थी। स्वामी ने इस बात खुशी जताई है कि एथिक्स कमेटी ने इस मामले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है,
राहुल की ब्रिटिश नागरिकता से जुडे तथ्य उजागर होने के बाद पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी ने भी लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को इस सम्बन्ध में पत्र लिखा था, बाद में लोकसभा स्पीकर ने यह मामला आडवाणी की अध्यक्षता वाली एथिक्स कमेटी को भेज दिया था। जांच के बाद 11 सदस्यीय एथिक्स कमेटी ने राहुल गांधी से इस बात का जवाब मांगा है।
कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भाजपा नेता कभी भी कांग्रेस के खिलाफ कुछ भी बोलने से पीछे नहीं हटते हैं। व्यक्तिगत रुप से हमला करने पर भाजपा की प्रवृत्ति साफ नजर आती है और वह कह रहे हैं कि ऐसा उन्होंने सिर्फ आज ही कहा है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी पर लगे इन सभी आरोपों को वह पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं।

स्वामी ने कहा सही हैं दस्तावेज
इस मामले में स्वामी ने कहा कि मामले में दायर दस्तावेज सही हैं और इन पर राहुल गांधी के हस्ताक्षर भी हैं। इस मामले में राहुल निश्चित रुप से स्वयं जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि कमेटी ने यह महसूस किया कि यह एक प्रथम दृष्टया का मामला था, इसलिए राहुल के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कमेटी ने राहुल से उनके द्वारा जमा किए दस्तावेज की सच्चाई बताने को कहा है।