Home Rajasthan Ajmer क्लीन – ग्रीन – यूनिक अजमेर : सफल प्रयास की शुरुआत

क्लीन – ग्रीन – यूनिक अजमेर : सफल प्रयास की शुरुआत

0
ajmer
cline green unik ajmer project begins in ajmer city

अजमेर। द सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर का प्रोजेक्ट Óक्लीन ग्रीन युनिक अजमेरÓ के आयोजन की रविवार सुबह से शुरुआत हो गई। सुबह ८ बजे से ही बच्चे, बड़े, युवक-युवतियों और बुजुर्गों ने इस अभियान के तहत उत्साह से सहयोग किया।…

शहर के नागरिक और संस्था के सदस्य इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए सुबह ८ बजे से एकत्रित होना शुरू हो गए। प्रोजेक्ट चैयरमैन जेके शर्मा ने बताया कि शहीद स्मारक पर घास और गंदगी इतनी ज्यादा थी जिसे लोगों ने अपने हाथों से साफ किया और उस जगह की पानी, सर्फ और दवाई डालकर धुलाई की। उसके बाद युवक-युवतियों ने पैंट व ब्रश हाथों में उठाकर उस क्षैत्र को कलर कर निखारा साथ ही डिवाइडर पर भी ऑयल पैंट कर उसकी सुंदरता बढ़ाई।

ajmer
cline green unik ajmer project begins in ajmer city

नगर निगम अजमेर का विशेष सहयोग रहा। नगर निगम के सीइओ  सी ़आर ़मीणा ने युनिक प्रोजेक्ट की खुले दिल से प्रशंसा करते हुए कहा कि यदि नागरिक श्रमदान कर जगह की तस्वीर बदलना चाहें तो बदल सकते हैं। नगर निगम इस तरह के हर प्रोजेक्ट में अपनी सहभागीता निभाने को तैयार है। मीणा ने कहा कि शहर को स्वच्छ रखें और अजमेर को प्रथम पक्ति में लाने के लिए अपना सहयोग दें।

युनिक अध्यक्ष कंवल प्रकाश ने कहा कि संस्था की सोच है कि सुझाव देने से बेहतर है हम कुछ करके दिखाएं। अजमेर शहर के लिए यह हमारा प्रथम प्रयास है। सब मिलकर इस शहर की स्वच्छता और सुन्दरता बढ़ा सकते हैं। बस सकारात्मक सोच के साथ एक सार्थक पहल की जरूरत है।

cline green unik ajmer
cline green unik ajmer

युनिक सचिव राजेश बंसल ने कहा कि नागरिकों ने जो सहयोग हमें दिया है, ऐसा सहयोग और मार्गदर्शन हमें आगे भी मिलता रहेगा। राह चलते नागरिकों ने इस कार्य को सराहने के साथ-साथ खुद भी इस सेवा प्रकल्प में सहयोग दिया। मोर्निंग वाक पर आए नागरिकों ने भी इस कार्य में अपनी सहभागिता निभाई। एक नागरिक ने कहा कि मैं पिछले कई वर्षों से इस शहर में रह रहा हूं, युनिक संस्था ने अपने नाम के अनुरूप शहर में यह युनिक प्रोजेक्ट हाथ में लिया है मुझे विश्वास है कि अब शहर के नागरिकों ने यदि ब्रश, पेंट, गैंती फावड़ा और झाडू हाथ में लिया है तो शहर की तस्वीर निश्चित रूप से बदलेगी।

संस्था अब शहर के अन्य चौराहों और सार्वजनिक स्थानों आदि को सौन्दर्यकरण करने का कार्य करती रहेगी। संस्था का दूसरा प्रोजेक्ट 2 अक्टूबर को गांधी जयंति के अवसर पर गांधी भवन चौराहे पर सुबह 7 ़30 पर किया जाएगा। आम नागरिकों से अपील की जाती है कि अजमेर को स्वच्छ और युनिक बनाने के लिये इस कार्य में सहभागी बनें। इस अवसर पर उमेश गर्ग, अरूण अरोडा, आषीश पुरी, दिनेश गर्ग, आन्न्द शर्मा, दिलीप पारिक, गजेन्दर बोहरा व अन्य संस्थाओं के नवीन सोगानी, लखन कनीका, गोरांग, केशव आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here