Home India City News लखनऊ में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल को मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

लखनऊ में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल को मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

0
लखनऊ में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल को मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी
cm akhilesh yadav flagged off trial run of Lucknow Metro
cm akhilesh yadav flagged off trial run of Lucknow Metro
cm akhilesh yadav flagged off trial run of Lucknow Metro

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ मेट्रो ट्रेन को ट्रांसपोर्ट नगर से ​सिंगार नगर के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इसके पहले मुख्यमंत्री ने ट्रांसपोर्ट नगर डिपो का लोकार्पण किया। यह मेट्रो का नियमित ट्रायल है, जो तीन महीने तक चलेगा। आम लोगों के लिए मेट्रो 26 मार्च से शुरू होगी।

मुख्यमंत्री के हरी झंडी दिखाने के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर से सिंगार नगर स्टेशन के बीच ट्रायल शुरू हो गया। इस ट्रेन की चालक महिलाएं थी।

मेट्रो का ट्रायल पहले ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के बीच में होगा लेकिन पहले दिन सिंगार नगर तक ही चलेगी। इसके बाद दूसरे दिन से यह मवैया तक जाएगी। एक जनवरी 2017 से चारबाग तक ट्रायल रन होगा।

इसके पहले मुख्य मंत्री ने ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में बैकअप कंट्रोल सेंटर, डिपो कंट्रोल सेंटर, आटोमेटिक वाशिंग प्लांट और दूसरी अन्य सुविधाओं का लोकार्पण किया।

इस मौके पर मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री की पत्नी डिम्पल यादव, शिवपाल सिंह यादव, आजम खां, मेट्रो मैन ई.श्रीधरन, कुमार केशव के साथ तमाम आला अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि पिछले तीन दिनों में ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के ट्रैक पर मेट्रो का परीक्षण किया गया। अब तक मेट्रो को कुल करीब 15 घंटे चलाया जा चुका है। मेट्रो तकनीकी परीक्षण में पूरी तरह सफल रही है।

अमौसी से चारबाग तक बने आठ मेट्रो स्टेशनों के बीच 65 छोटी बसें भी चलाई जाएंगी। हर मेट्रो स्टेशन से छह से आठ सिटी बसों को जोड़ा जाएगा। बसों का संचालन मेट्रो रेल की समय सारिणी के अनुसार होगा। फीडर सिटी बसों का संचालन दुब्बगा सिटी बस डिपो से किया जाएगा।

कानपुर, बनारस और इलाहाबाद में भी आएगी मेट्रो

मेट्रो ट्रेन के नियमित ट्रायल के शुभारम्भ पर अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादियों ने जल्द लखनऊ मेट्रो की शुरुआत कर अन्य राज्यों के ​लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन (एलएमआरसी) के अधिकारियों ने जितनी तेजी से काम किया है, उसके लिये वे बधाई के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यहां कहा कि समाजवादियों ने इतना अच्छा काम कर देश में एक उदाहरण पेश किया है। इससे जनता के बीच एक अच्छा संदेश गया है कि समाजवादियों की कथनी-करनी में अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लखनऊ के अतिरिक्त कानपुर, बनारस और इलाहाबाद में भी मेट्रो रेल की शुरुआत की जाएगी। समाजवादियों ने जो वादा किया वह चुनाव से पहले ही पूरा हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस -वे भी समय से पहले बनकर तैयार हुआ है। इससे लोगों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने उन आरोपों का जवाब भी दिया जिसमें यह कहा जा रहा था कि लखनऊ मेट्रो के उदघाटन के समय किसी केंद्रीय प्रतिनिधि को नहीं भेजा गया।

अखिलेश ने कहा कि कुछ लोग इस पर भी राजनीतिक कर रहे हैं कि इनको बुलाया और इनको नहीं बुलाया। हम कहना चाहते हैं कि हम मेट्रो में आज बैठने नहीं जा रहे हैं लेकिन जिस दिन बैठेंगे उस दिन सभी को बुलाएंगे।

मुख्य मंत्री ने नोटबंदी को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि आखिर उप्र में बैंकों में कितना पैसा पहुंचाया गया है इसकी जानकारी अब तक नहीं दी गई है।

उन्होंने मेट्रो परियोजना से जुड़े सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को शुक्रिया अदा करते हुये कहा कि सभी लोगों की मेहनत की वजह से ही आज लखनऊ को इतना बडा तोहफा मिला है।