Home Rajasthan Ajmer मुख्यमंत्री राजे ने पुष्कर में विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री राजे ने पुष्कर में विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

0
मुख्यमंत्री राजे ने पुष्कर में विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
CM vasundhara raje lays foundation stone of entry plaza at Brahma Temple in pushkar
CM vasundhara raje lays foundation stone of entry plaza at Brahma Temple in pushkar
CM vasundhara raje lays foundation stone of entry plaza at Brahma Temple in pushkar

जयपुर/अजमेर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश के मंदिरों और स्मारकों के विकास के लिए 551 करोड़ रुपए की योजना बनाई है। इसके तहत 125 मंदिरों और 30 लोकदेवताओं व महापुरूषों के स्मारकों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के धार्मिक पर्यटन को मजबूत करना उनकी सरकार का लक्ष्य है। 

राजे मंगलवार को पुष्कर में 24 करोड़ रुपए की लागत से ब्रह्मा मंदिर विकास परियोजना के भूमि पूजन तथा सावित्री माता मंदिर में 4.9 करोड़ रुपए से हुए विकास कार्यों के लोकार्पण के बाद विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं।

जल्द मिलेगी अजमेर को हवाई यात्रा की सौगात

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ पत्थर पर नाम लिखकर छोड़ देना हमारी आदत नहीं। जो काम हम शुरू करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। उन्होंने कहा कि किशनगढ़ एयरपोर्ट निर्माण की योजना भी हमारी ही पिछली सरकार के समय की थी लेकिन बाद में कांग्रेस सरकार आ गई जिसने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया।

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जाते-जाते सितम्बर 2013 में इसका शिलान्यास कर दिया लेकिन काम कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि फिर से हमारी सरकार बनी और हमने इस एयरपोर्ट को बनाने का काम हाथ में लिया तथा इसे पूरा किया।

भूमि अवाप्ति से लेकर एयरपोर्ट के पूर्ण निर्माण तक का काम हमारी सरकार के समय में ही हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज डीजीसीए से किशनगढ़-दिल्ली फ्लाइट के लिए 50 सीटर विमान की मंजूरी भी हमने ले ली है। अब जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होने की संभावना है।

चंदन और कुमकुम के रंग में रंगेगा अब तीर्थराज

राजे ने पुष्कर की पवित्रता और सुंदरता बनाए रखने के लिए कहा कि तीर्थराज पुष्कर अब चंदन और कुमकुम के रंग में रंगेगा। पुष्कर की इमारतों पर चंदन का रंग होगा और दुकानोें, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, संस्थाओं पर साईनबोर्ड कुमकुम के रंग से लिखे जाएंगे ताकि इस नगरी की पवित्रता और सुंदरता नजर आए। उन्होंने कहा कि ये काम स्थानीय निवासियों तथा धर्मप्रेमियों के सहयोग से ही सम्भव हो पाएंगे।

मुख्यमंत्री धार्मिक स्थलों पर नहीं लेंगी गार्ड आॅफ आॅनर

मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक स्थल ईश्वर की सर्वोच्च सत्ता के प्रतीक हैं और इन पवित्र स्थलों पर तो सिर्फ ईश्वर को ही प्रणाम होना चाहिए, हम जैसे ईश्वर के सेवकों को नहीं। इसीलिए आज मैंने परमपिता ब्रह्मा की इस पावन स्थली पर गार्ड आॅफ आॅनर नहीं लिया और आगे भी प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर गार्ड आॅफ आॅनर नहीं लूंगी।

मंदिर विकास का भूमि पूजन भी हमने किया, लोकार्पण भी करेंगे

राजे ने कहा कि सावित्री माता मंदिर के विकास कार्यों का शिलान्यास हमने ही किया था और आज हमें ही इनके लोकार्पण का पुण्य मिला है। इसी तरह ब्रह्मा मंदिर एन्ट्री प्लाजा एवं अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन हमने किया है। यह कार्य अगले साल अगस्त तक पूरे कर लिए जाएंगे और एक भव्य कार्यक्रम में इनका लोकार्पण होगा। यहां श्रद्धालुओं को एस्केलेटर तथा रैम्प जैसी सुविधाएं मिलेगी।

पुष्कर के विकास के लिए 366 करोड़ रूपए का मास्टर प्लान

राजे ने कहा कि पुष्कर के विकास के लिए हमने मास्टर प्लान तैयार करवाया है। 366 करोड़ रुपए का ये मास्टर प्लान दो चरणों का है। उन्होंने कहा कि पुष्कर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यहां घाटों का विकास और जीर्णोद्धार भी करवाया जाएगा। ब्रह्मा मंदिर के साथ-साथ वराह मंदिर, बटवाए गणेश कुण्ड और मन मंदिर का भी विकास करवाया जाएगा।

धार्मिक स्थलों की सड़कों के लिए 2000 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा की प्रदेश में पुष्कर-बुढ़ा पुष्कर, सलेमाबाद, खाटूश्याम जी, ब्रज चौरासी परिक्रमा, मेहन्दीपुर बालाजी, डिग्गी कल्याण, कैलादेवी तथा रामदेवरा सहित प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए 2000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से सड़कों का विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने अजमेर जिले की क्षतिग्रस्त सडकों के लिए परिवहन मंत्री यूनुस खान से चर्चा कर 165 करोड़ रुपए के विकास कार्याें की घोषणा की।

तीर्थराज पुष्कर सरोवर को मिलेगी गंदे पानी से निजात

राजे ने कहा कि प्रसाद योजना में अजमेर और पुष्कर के पर्यटन विकास के लिए 44 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 34 करोड़ से अधिक केवल पुष्कर में ही खर्च होंगे। पुष्कर सरोवर को गंदे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए करीब 4 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की गई है।

पुष्कर में बिजली की लाइनें होंगी भूमिगत

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुष्कर कुण्ड के ऊपर झूलते बिजली के तारों यहां विद्युत लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए पांच करोड़ रुपए दिए थे तथा जरूरत के अनुसार 10 करोड़ रुपए और उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं जयपुर-पुष्कर बायपास मुख्यमार्ग पर 20 हैक्टेयर में हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है। यहां हेरिटेज वाॅक-वे, साइकिल ट्रैक तथा पद मार्ग भी विकसित किए जाएंगे।

सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल 15 से 17 दिसम्बर तक

मुख्यमंत्री ने कहा कि द सेक्रेड पुष्कर फेस्टिवल इस वर्ष 15 से 17 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा।

स्व. सांवरलाल जाट को याद किया

राजे ने इस अवसर पर दिवंगत केन्द्रीय मंत्री स्व. सांवरलाल जाट को याद करते हुए कहा कि उन्होंने लोगों के दिल में अपनी अमिट छाप छोड़ी है, जो सदा बनी रहेगी।

20 हजार श्रद्धालुओं को कराएंगे हवाई और रेल मार्ग से तीर्थ यात्रा

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठजनों को धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए दीनदयाल वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना चला रही है। इसमें पिछले साल 10 हजार वरिष्ठजनों को हवाई जहाज एवं विशेष ट्रेनों के माध्यम से तीर्थ यात्रा करवाई गई थी। इस वर्ष 20 हजार वरिष्ठजनों को हवाई और रेल मार्ग के माध्यम से तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बोला सृष्टि खण्ड पद्मपुराण का श्लोक

‘अहं अत्र समुत्पन्नःपद्म तद् विष्णुनाभिजम्।पुष्करं प्रोच्यते तीर्थंऋषिभिर्वेदपाठकैः।।’
अर्थात मैं (ब्रह्मा) यहां उस कमल में उत्पन्न हुआ हूं, जो विष्णु की नाभि से प्रकट हुआ है, उस विष्णु नाभि से उत्पन्न (प्रकट) कमल को वेदपाठी ऋषि पुष्कर कहते हैं।

वेदपाठ और मंत्रोच्चार से लोग हुए मंत्रमुग्ध

राजे ने सभास्थल पर कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व वहां बड़ी संख्या में उपस्थित संत समाज से आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद वेद विद्यालयों के कुमारों ने सुमंगल स्वर में वेद पाठ किया। बिहार के दरभंगा से आये डाॅ. विपिन कुमार मिश्र एवं श्री अमर नाथ ने मैथिली शैली में शंख, डमरू, स्वर मंडल और तानपुरे पर शिवतांडव स्त्रोत की प्रस्तुति दी।

CM vasundhara raje lays foundation stone of entry plaza at Brahma Temple in pushkar

सावित्री माता तथा ब्रह्मा मंदिर में विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर परिसर में 24 करोड़ रुपए की विकास परियोजना का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिलान्यास तथा भूमि पूजन किया। उन्होंने जिला प्रस्तावित यज्ञशाला, ओपन एयर थियेटर एवं अन्य विकास कार्याें की जानकारी भी ली।

राजे ने सावित्री माता मंदिर में 4 करोड़ 10 लाख रुपए से कराए गए विकास कार्याें का लोकार्पण भी किया और यहां एन्ट्री प्लाजा का अवलोकन कर स्थानीय लोगों से वहां उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एन्ट्री प्लाजा में बड़ के पेड़ लगाने की सराहना की तथा इस तरह के छायादार पेड़ और लगाने की सलाह दी।