Home Latest news रामेश्वरम के इन मंदिरो का जाने ऐतिहासिक

रामेश्वरम के इन मंदिरो का जाने ऐतिहासिक

0
रामेश्वरम के इन मंदिरो का जाने ऐतिहासिक
Historical places of these temples of Rameswaram
Historical places of these temples of Rameswaram

सबगुरु न्यूज़: रामेश्वरम हिन्दुओं के लिए पवित्र और तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां मौजूद हर मंदिर अपनी एक अलग कहानी सुनाता है। यहां आने पर पर्यटक एक शांत वातावरण को महसूस करते हैं। रामेश्वरम तमिल नाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है।

“बेबी डॉल” गाने पर इस लड़की ने करा ऐसा डांस की आप सनी लिओनी को भी भुल जाएंगे

देवी मंदिर

रामेश्वर के मंदिर में जिस प्रकार शिवजी की दो मूर्तियां है, उसी प्रकार देवी पार्वती की भी मूर्तियां अलग-अलग स्थापित की गई है। देवी की एक मूर्ति पर्वतवर्द्धिनी कहलाती है, दूसरी विशालाक्षी। मंदिर के पूर्व द्वार के बाहर हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति अलग मंदिर में स्थापित है।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक, जाने इनकी टॉप स्पीड और कीमत

बाइस कुण्ड

रामनाथ के मंदिर के अंदर और परिसर में अनेक पवित्र तीर्थ है। इनमें प्रधान तीर्थो (जल कुण्ड) की संख्या चौबीस थी, मगर दो कुंड सूख गए हैं और अब बाइस ही बचे हैं। ये वास्तव में मीठे जल के अलग-अलग कुंए है। यहां ‘कोटि तीर्थ’ जैसे एक दो तालाब भी है। इन तीर्थों में स्नान करना बड़ा फलदायक और पाप-निवारक समझा जाता है। वैज्ञानिक का कहना है कि इन तीर्थो में अलग-अलग धातुएं मिली हुई है। इस कारण उनमें नहाने से शरीर के रोग दूर हो जाते है और नई ताकत आ जाती है। बाईसवें कुण्ड में पहले 21 का मिला-जुला जल आता है।

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन जान हो जाएंगे हैरान

एकांत राम

तंगचिडम स्टेशन के पास एक जीर्ण मंदिर है। उसे ‘एकांत’ राम का मंदिर कहते है। इस मंदिर के अब जीर्ण-शीर्ण अवशेष ही बाकी हैं। रामनवमी के पर्व पर यहां कुछ रौनक रहती है। बाकी दिनों में बिलकुल सूना रहता है। मंदिर के अंदर श्रीराम, लक्ष्मण, हनुमान और सीता की बहुत ही सुंदर मूर्तिया है।

कॉलेज में इस लड़की ने करा हॉट डांस, स्टूडेंट हुए इसके दीवाने

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE