Home India City News राजस्थान में शीतलहर, फतेहपुर में पारा पहुंचा माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान में शीतलहर, फतेहपुर में पारा पहुंचा माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस

0
राजस्थान में शीतलहर, फतेहपुर में पारा पहुंचा माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस
Cold wave in Rajasthan, temp below freezing point in Fatehpur
Cold wave in Rajasthan,  temp below freezing point in Fatehpur
Cold wave in Rajasthan, temp below freezing point in Fatehpur

जयपुर। उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर राजस्थान में भी दिख रहा है। समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड और शीतलहर की चपेट है।

राज्य के कई स्थानों पर शुक्रवार सुबह बर्फ जम गई। सीकर जिले के फतेहपुर में पारा माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। माउंट आबू चूरू और सीकर में पारा जमाव बिन्दू से नीचे रहा। वहीं भीलवाड़ा में दूसरे दिन भी तापमान शून्य डिग्री पर अटका रहा।

प्रदेश में कड़ाके की ठंड और शीतलहर से जन जीवन अस्त व्यस्त है। ठंड के चलते स्कूलों का समय बदल गया है। हाड़ कंपाने देने वाली सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। शुक्रवार को धूप खिली लेकिन हवा में गलन के कारण धूप भी बेअसर साबित हो रही है।

पश्चिमी राजस्थान और शेखावाटी में सुबह कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि धूप खिलने के साथ ही कोहरा छंट गया और दिन में मौसम साफ हो गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह फसल पर जमी औस की बूंदे बर्फ में बदली हुई नजर आई। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पहाडी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण प्रदेश में आगामी कुछ दिनों तक सर्दी का असर रहेगा।

शीतलहर और बर्फानी हवा के कारण सुबहह काम पर जाने वाले लोगों और विशेषकर स्कूल जाने वाले बच्चों को खासी परेशानी हो रही है। शुक्रवार को राजधानी जयपुर का 4.0 डिग्री रहा।

पिछले 24 घंटे में राजस्थान के अजमेर का न्यूनतम तापमान 3.0, वनस्थली 2.1, अलवर 1.5, जयपुर 4.0, पीलानी 1.9, सीकर माइनस -1.0, कोटा 5.8, सवाई माधोपुर 5.0, बूंदी 3.8, चित्तौड़गढ़ 2.5, डबोक 2.2, बाड़मेर 7.5, जैसलमेर 7.8, जोधपुर 5.2, माउंट आबू माइनस -0.5, फलौदी 1.5, बीकानेर माइनस 0.5 चूरू माइनस -0.1, श्रीगंगानगर 0.2 और भीलवाड़ा का 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।