Home Sirohi Aburoad शीतलहर की चपेट में राजस्थान, ठिठुरन बढ़ी

शीतलहर की चपेट में राजस्थान, ठिठुरन बढ़ी

0
cold waves affecting normal life in rajasthan
cold waves affecting normal life in rajasthan

जयपुर। उत्तर भारत के हिमाचल और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी का असर अब राजस्थान में भी दिखने लगा है। रविवार सुबह से ही राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के जिलों में शीतलहर के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। शाम को मौसम और बिगड़ गया। मौसम अचानक आए बदलाव से लोगों को अलाव जलाने के लिए मजबूर कर दिया है। प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार सुबह भी सूर्य के दर्शन ही नहीं हुए।

ठंड के कारण आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ  जयपुर की सड़कों पर आमदिनों से कम चहल पहल नजर आई। गली मोहल्लों में कई जगह लोग अलाव तापते दिखे। हालांकि सर्दी बढऩे से खोमचे वालों की ग्राहकी बढ़ गई है। चाय की स्टालों पर चुस्की लेने वालों की संख्या में इजाफा हो गया। शाम ढलते ढलते सड़कों पर ट्रेफिक का दबाव कम नजर आया।  धुंध छाने से दृश्यता कम हो गई।

समूचे राज्य में ठंडी हवाओं ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। लोग जरूरी काम के लिए ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओल गिरने की खबरें भी आ रही है। झालावाड़, अलवर, भरतपुर और धौलपुर में कई जगहों पर बूंदाबांदी हुई। देश की राजधानी दिल्ली में भी ठंड बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी से उत्तरभारत के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों से उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में हो रही बारिश और बर्फबारी का असर प्रदेश में दिखाई दे रहा है। राजधानी जयपुर समेत सभी पर्यटक स्थलों पर सीजन की पहली सर्द रातों ने मौसम खुशगवार कर दिया है। राज्य में आ रहे पर्यटक मौसम का खुब लुफ्त उठा रहे हैं। कोहरे के कारण जयपुर अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता कम होने से विमानों को उतरने दिक्कतें आ रही है। वहीं उत्तर भारत से आने वाली अधिकांश ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही है।