Home World Europe/America रोलिन स्ट्रॉस मिस वर्ल्ड, कोयल को बेस्ट डिजाइनर खिताब

रोलिन स्ट्रॉस मिस वर्ल्ड, कोयल को बेस्ट डिजाइनर खिताब

0
रोलिन स्ट्रॉस मिस वर्ल्ड, कोयल को बेस्ट डिजाइनर खिताब
miss world 2014
Miss South Africa rolene strauss has been crowned miss world 2014

लंदन/जयपुर। दक्षिण अफ्रीका की 22 वर्र्षीय मेडिकल छात्रा रोलिन स्ट्रॉस ने मिस  वर्ल्ड का खिताब जीता है। इस प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धी रहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर में जन्म्मीं और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ी कोयल राणा ने बेस्ट डिजाइनर का खिताब जीता। मिस वर्ल्ड इवेंट का  64 वां एडिशन एडिशन लंदन के एक्सेल में रविवार को आयोजित किया गया।  

miss world 2014

स्ट्रास को प्रारंभ से ही खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। उन्हें मिस वर्ल्ड 2014 का ताज बीते साल की विजेता मेगन यंग ने पहनाया। इस साल मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में दुनियाभर से 121  सुंदरियों  ने भाग लिया। मिस वर्ल्ड के इतिहास में  यह तीसरा मौका रहा जब किसी साउथ अफ्रीकन सुंदरी को इस खिताब से नवाजा गया। भारत की ओर से अंतिम बार प्रियंका चोपड़ा ने 2000 में यह खिताब जीता था।

miss india kyal rana

प्रतियोगिता में कोयल राणा को भी प्रबल दावेदार माना जा रहा था। वे अंतिम दस में जगह बनाने में कामयाब भी रहीं। लेकिन अंतिम पांच में जगह नहीं बना सकीं। मिस वर्ल्ड की फर्स्ट रनर अप हंगरी की एडिना कलजार तथा सैकंड रनर अप अमरीका की एलिजाबेथ सैफरिट रहीं।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में बेस्ट डिजाइनर का खिताब जीतने वाली कोयल राणा केन्या, इंडोनेशिया, ब्राजील और गुयाना की प्रतियोगिताओं के अलावा संयुक्त रूप से ब्यूटी विद ए परपज अवार्ड भी मिला। कोयल राणा एक नृत्यांगना और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

मिस वर्ल्ड के शानदार कार्यक्रम के आयोजन की शुरुआत में कोयल राणा ने पूर्व मिस र्ल्ड ऐश्वर्या राय की फिल्म देवदास के डोला रे डोला रहे गाने पर नृत्य की प्रस्तुति दी। इस दौरान कार्यक्रम में ऐश्वर्या भी मौजूद थीं। दुनियाभर में करीब एक अरब दर्शकों ने टीवी, यू ट्यूब व अन्य इंटरनेट सर्विस के जरिए  मिस वर्ल्ड का सजीव प्रसारण देखा।