ठंड से कांपा समूचा राजस्थान, माउंट आबू और चूरू में पारा शून्य से नीचे

Cold waves grips Rajasthan, mercury below freezing point in Mount Abu and Churu
Cold waves grips Rajasthan, mercury below freezing point in Mount Abu and Churu

जयपुर। मंगलवार रात सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज हुई। बुधवार सुबह सर्दी का असर इतना ज्यादा था कि प्रदेशवासी ठंड से कांप उठे। माउंट आबू और चुरू शहर में तापमान सून्य से नीचे चला गया वहीं कई शहरों को तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया।

राजधानी जयपुर में भी सर्दी का असर अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार बीती रात माउंट आबू में तापमान – 2.4 और चूरू में -0.3 पर आ गया। इसके अलावा कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु पहुंच गया। प्रदेश के नौ स्थानों पर तापमान 5 डिग्री से नीचे ही रहा।

बुधवार सुबह ठंड का असर इतना जबरदस्त था लोगों को धूप भी सर्दी से राहत दिला सकी। कई इलाकों में ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील हो गई। लोगों को गलन का अहसास रहा। नलों में पानी जम गया। वहीं पारा गिरने से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं क्योंकि फसलों में पाला बढऩे की संभावना बढ़ गई है।

सर्दी के साथ कई इलाकों में बुधवार सुबह कोहरे का असर भी रहा। इससे यातायात भी प्रभावित हुआ। गुलाबी शहर में सर्दी रिकार्ड तोड़ रही है। बीती रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही और पारा चार डिग्री गिरकर 3.8 डिग्री सेल्सियस पर ही आ गया। सर्दी बढऩे से लोग सुबह देर रात रजाई में दुबके रहे।

कहां कितना तापमान

माउंट आबू -2.4
चूरू -0.3
जयपुर 3.8
पिलानी 2.5
सीकर 2.0
कोटा 2.0
गंगानगर 3.0
भीलवाड़ा 1.0
जैसलमेर 5.0
अजमेर 4.7