Home Latest news इन हिट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन : स्थापत्य कला कि नगरी ‘प्राग’

इन हिट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन : स्थापत्य कला कि नगरी ‘प्राग’

0
इन हिट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन : स्थापत्य कला कि नगरी ‘प्राग’

 

किसी देश का प्राकृतिक सौंदर्य लुभाता है तो, कहीं किसी देश कि स्थापत्य कला रोमांचित कर देता है। ऐसे में चेक रिपब्लिक की प्राग सिटी भव्यता और ऐतिहासिक विरासत के चलते टूरिस्ट्स के बीच इन हिट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन है। जहां सैलानियों को प्रकृति के साथ के साथ स्थापत्य कला का बेजोड़ मेल एक ही जगह मिल जात है।

पर्यटकों के बीच इस स्थल को लेकर आकर्षण का आलम यह है कि हर साल यहां करीब 40 लाख टूरिस्ट घूमने आते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्राग सैलानियों के लिए एक पूरा कॉम्पैक्ट शहर है। यहां उन्हें शिल्पकारी, कलाकारी, शांत हरे-भरे पार्क, खाने-पीने की चीजें और शॉपिंग सब कुछ एक जगह मिलता है। यह शहर ऐतिहासिक महलों, इमारतों और चर्चों का गढ़ जो है।

दिलचस्प है सनसेट प्वाइंट और पाउडर टॉवर

करीब 600 साल पुराना चार्ल्स ब्रिज वाल्टवा नदी को ओल्ड टाउन और लेसर टाउन को आपस में जोड़ता है। प्राग के इस ऐतिहासिक प्र​तीक को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहां का नजारा देखना दिलचस्प और देखने लायक होता है। प्राग के किले की रात में जलती लाइट्स को यहां से निहारना अपने आप में अलग हि एहसास है।

वहीं 11वीं सदी में बनी पाउडर टॉवर का उपयोग 17वीं सदी के दौरान गन पाउडर स्टोर करने के लिए काम आती थी। यही वजह है कि इसका नाम पाउडर टॉवर पड़ा। किसी जमाने में राजा के शाही मार्गों में से एक इस टॉवर में 186 पायदान की एक घुमावदार सीढ़ी से टॉवर के शीर्ष पर पहुंचकर पुराने शहर का पूरा भव्य नजारा देखा जा सकता है।

लोकप्रिय पर्यटन स्थल

डांस करना किसे पसंद नहीं, ऐसे में जब कोई ईमारत ही डांस करती नजर आए तो, एकाएक सभी का आकर्षित करती है। कुछ ऐसी ही है अल्ट्रा मॉडर्न डिजाइन में बना डांसिग हाउस। देखन में यह बिल्डिंग ऐसी लगती है कि मानो कोई डांस कर रही लड़की किसी पुरुष पार्टनर की बाहों में झूम रही हो।

वैसे तो, शहर में अनूठी स्थापत्य शैली के नजारों की कमी नहीं है, लेकिन वल्टवा नदी पर बनी यह डांसिंग हाउस इमारत औरों से बेहद अलग है। यह एक प्राइवेट ऑफिस बिल्डिंग है, जिसके 7वें फ्लोर पर एक रेस्टोरेंट है, जो पब्लिक के लिए भी खुला रहता है।

अक्सर लोग इसका अजूबा डिजाइन देखने के लिए यहां जरूर आते हैं। जबकि वहीं ओल्ड न्यू सिनागॉगे के लिए यह कहा जाता है कि देवदूतों ने यरूशलम के सेकंड टेंपल से लाए गए पत्थरों से इस इमारत की दीवार का निर्माण करवाया था, इसीलिए यह स्थानीय लोगों के लिए पवित्र स्थल है। वर्ष 1270 से यह पूजा और आस्था का केंद्र बन चुका यह स्थल आज एक यहूदी क्वॉर्टर में तबदील हो चुका है।

शॉपर्स पैराडाइज

वेंसेस्लास स्क्वायर यहां का एक शॉपिंग डेस्टिनेशन है, यहां आपको बार, क्लब, रेस्टोरेंट, होटल, दुकानें और बैंक जैसी तमाम आधुनिक सुविधाएं एक जगह मिल जाएंगी। यहां हर समय चहल-पहल रहती है। प्राग के बीचों-बीच स्थित यह स्थल ओल्ड टाउन स्क्वायर और चाल्र्स ब्रिज से महज पांच मिनट की दूरी पर है। इन जगहों पर आने- जाने के लिए मेट्रो लाइन की बहुत अच्छी सर्विस है।

जबकि ओल्ड टाउन स्क्वायर का एस्ट्रोनॉमिकल क्लॉक के बारे में सुनना और इसे देखना दोनों बेहद दिलचस्प है। यह प्राग का सबसे पुराना आइकॉन है। इसमें बेबीलोनियन टाइम, ओल्ड बोहेमियन टाइम, जर्मन टाइम, सिडरियल टाइम के अलावा सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा भी दिखता है। चंद्रमा और सूर्य की खगोलीय स्थिति भी यह क्लॉक दर्शाता है।

बताते हैं कि 1410 में मैथमेटिक्स के एक प्रोफेसर व घड़ीसाज ने यह क्लॉक बनाई थी। बीते 600 वर्षों से अच्छी मरम्मत के चलते यह क्लॉंक आज भी पर्यटकों के बीच बेहद आकर्षण का केंद्र है। क्लॉक की खूबी है कि यह हर घंटे बजती है।

यह भी पढ़े :-

इंसानी “हमशक्ल” म्युजियम

अब वेकेंशन्स पर जेब नहीं होगी भारी लेकिन सतर्क रहना भी…

सांपों कि आकर्षक दुनिया समटे हुए स्नेक पार्क

विश्व में घूमने की सबसे ऊंची और विशाल जगह हैं ये