Home World Europe/America ‘कोमे से बातचीत संबंधी टेप अगर हैं, तो सौंपें डोनाल्ड ट्रंप’

‘कोमे से बातचीत संबंधी टेप अगर हैं, तो सौंपें डोनाल्ड ट्रंप’

0
‘कोमे से बातचीत संबंधी टेप अगर हैं, तो सौंपें डोनाल्ड ट्रंप’
comey sacking : trump urged to hand over any tapes
comey sacking : trump urged to hand over any tapes
comey sacking : trump urged to hand over any tapes

वाशिंगटन। अमरीका के वरिष्ठ सांसदों ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से अपील की है कि अगर एफबीआई के निदेशक पद से बर्खास्त किए गए जेम्स कोमे के साथ उनकी बातचीत की कोई रिकॉर्डिग मौजूद है तो वह उसे सौंप दें।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सीनेट के डेमोक्रेटिक नेता चार्ल्स शूमर ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसे किसी भी टेप को नष्ट करना कानूनन अपराध होगा।

रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि व्हाइट हाउस ‘स्पष्ट करे’ कि क्या ऐसा कोई टेप मौजूद है। कोमे को लेकर ट्रंप के ट्वीट के बाद सीनेटरों की ये टिप्पणियां आई हैं। माना जा रहा है कि ट्रंप ने ट्वीट के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व एफबीआई निदेशक को धमकी दी थी।

ट्रंप ने पिछले सप्ताह कोमे को मीडिया से बात न करने की चेतावनी देते हुए कहा था कि उनके लिए (कोमे के लिए) अच्छा ही होगा कि उनकी बातचीत का कोई टेप न हो।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक व्हाइट हाउस ने न ही ऐसे किसी टेप के होने की पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है।

शूमर ने साथ ही चेतावनी दी कि अगर आठ नवंबर, 2016 को हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच के लिए विशेष अभियोजक नियुक्त नहीं किया जाता तो सीनेट के डेमोक्रेट सदस्य नए एफबीआई निदेशक के चुनाव के लिए मतदान में हिस्सा लेने से इनकार कर सकते हैं।

एफबीआई रूस और ट्रंप अभियान के बीच कथित साठगांठ के आरोपों की जांच कर रहा है।हालांकि ट्रंप ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा है कि कोमे ने उन्हें आश्वासन दिया था कि उन्हें लेकर कोई जांच नहीं की जा रही।

ट्रंप ने कोमे की बर्खास्तगी का कारण बताते हुए कहा है कि वे अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभा रहे थे।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि डेमोक्रेट्स ने आरोप लगाया है कि ट्रंप ने एफबीआई जांच से बचने के लिए कोमे को बर्खास्त किया है।