Home India City News सेक्स टूरिस्म में सक्रियता की जानकारी ली

सेक्स टूरिस्म में सक्रियता की जानकारी ली

0

sex tourism in sirohi
सिरोही .राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष प्रोफेसर लाड कुमारी जैन ने मंगलवार को सर्किट हाउस में पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार से जिले के रेवदर तहसील के गांवों की महिलाओं के वैश्यावृत्ति से जुड़े होने और सैक्स टूरिज्म में इस्तेमाल किए जाने की सूचना की वास्तविकता जानी।…

जैन ने बताया कि उन्हें जिले में ही काम कर रही एनजीओ से इस बात की सूचना मिली थी कि जिले के एकाध गांवों की महिलाएं निरंतर पीढ़ी दर पीढ़ी वैश्यावृत्ति से जुड़ी हुई हैं और उनका इस्तेमाल जिले समेत अन्य पर्यटन स्थलों में सैक्स टूरिज्म के लिए भी किया जा रहा है।

उन्होंने इस प्रकरण में पुलिस की भूमिका के अलावा जिले में वैश्यावृति की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों तथा दलालों को पकडऩे के लिए की गई कार्रवाई के बारे में पचार से जाना। इससे जुड़ी पीडि़त महिलाओं के घर बसाने, उनके बच्चों की शिक्षा और सुरक्षा के लिए किये जा रहे प्रबन्धों, महिला थाना भवनों की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।

आयोग की सदस्य रूपा तिवारी ने जिले में महिलाओं की सुरक्षा के लिए किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वैश्यावृति को रोकने के लिए सैक्स वर्कर्स के बीच में जागृति उत्पन्न करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिससे कि इस सामाजिक बुराई से महिलाओं को दूर किया जा सके। उन्होंने पीडि़त महिलाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने बताया उन्हें बताया कि रेवदर के आस-पास के कुछ गांवों में देह व्यापार में लिप्त तत्वों के विरूद्घ कार्यवाही की गई है, उन्होंने यह भी दावा किया कि इससे क्षेत्र में वैश्यावृति लगभग खत्म हो गई है। उन्होंने बताया कि जानकारी प्राप्त होते ही संबंधित के विरुद्घ तत्काल पुलिस कार्रवाई की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here