Home India City News बवाल के बाद कानपुर में हालात काबू करने में जुटा प्रशासनिक अमला

बवाल के बाद कानपुर में हालात काबू करने में जुटा प्रशासनिक अमला

0
बवाल के बाद कानपुर में हालात काबू करने में जुटा प्रशासनिक अमला
communal tension in kanpur over jagran posters
communal tension in kanpur over jagran posters
communal tension in kanpur over jagran posters

कानपुर। कानपुर में पोस्टर फाड़े जाने से बिगड़े हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासनिक अमला वहां देर रात से जुटा हुआ है। कई जिलों की फोर्स मौके पर बुला ली गई है और भारी संख्या में अर्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया गया है। प्रभावित इलाकों में अघोषित कर्फ्यू की स्थिति बनी हुई है।

दरअसल शुक्रवार को मोहर्रम जुलूस के दौरान धार्मिक पोस्टर फाड़े जाने से कानपुर में हिंसा फैल गई। शनिवार को फजलगंज के बाद बिगड़े हालात के चलते चमनगंज के भन्नानापुरवा में उपद्रवियों की भीड़ ने शहर की शांति व्यवस्था को तार-तार कर दिया। उपद्रवियों की और से हुई फायरिंग में दो पुलिस कर्मियों को गोली लग गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए।

जिसके बाद हालात काबू करने में जिला व पुलिस प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी। भारी पुलिस बल के साथ कई जिलों का फोर्स मौके पर बुला ली गई और अघोषित कर्फ्यू लगा दी गई। आला अफसरों ने खुद मोर्चा सँभालते हुए स्थिति को काबू किया।

शनिवार रात को जहाँ बेकाबू हालात थे वहाँ रविवार सुबह स्थिति सामान्य दिखी और डीएम, एडीएम सिटी,एसएसपी समेत तमाम अधिकारियों ने खुद प्रभावित इलाकों में घूम-घूम कर लोगों से अमन शांति की अपील की। एहतियातन प्रशासन ने शहर में बाजारों के बंदी के आदेश देते हुए आकस्मिक सेवाओं को बहाल कर दिया है।

रविवार सुबह डीएम कौशल राज शर्मा, एडीएम सिटी अविनाश सिंह, एसएसपी शलभ माथुर, सिटी मजिस्ट्रेट अमर पल सिंह ने भारी संख्या में पुलिस बल के साथ फजलगंज से गुमटी तक मार्च पास्ट किया। इस दौरान माइक के जरिये अफसरों ने सभी से शांति के साथ व भाईचारा बनाये रखने की अपील की। यहाँ से वे सब भन्ननपुरवा पहुँचे जहां बीती रात स्थिति बेकाबू हो गई थी।

अधिकारियों ने हर एक गलियों में भारी फोर्स के साथ जायजा लिया और शांति कायम कराने को सभी से सहयोग करने को कहा। फिलहाल जहाँ बीती रात तक शहर के बिगड़े हालात दिख रहे थे, वहां 12 घन्टे के भीतर ही जिला व पुलिस प्रशासन ने कड़ी मशक्कत कर काबू पा लिया है, जिसके चलते तेजी से हालत सुधर रहे है।