Home Sirohi Aburoad बाढ राहत के मार्ग में बाधक खामियों को उजागर करें कार्यकर्ताः सचिन पायलट

बाढ राहत के मार्ग में बाधक खामियों को उजागर करें कार्यकर्ताः सचिन पायलट

0
बाढ राहत के मार्ग में बाधक खामियों को उजागर करें कार्यकर्ताः सचिन पायलट
sachin pilot visiting jawal bridge in sirohi in sirohi
sachin pilot visiting jawal bridge in sirohi 

सिरोही। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस का प्रत्येक कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधि बाढ से पैदा हुई समस्याओं के निराकरण के लिए लोगों के बीच में रहकर उन खामियों को उजागर करें, जो लोगों को राहत उपलब्ध कराने में रूकावट बनी हुई हैं। ताकि राज्य सरकार राहत कार्यो के प्रति लापरवाही नही बरत सके।

उन्होंने कहा कि सिरोही जिले मे भारी बारीश से आज भी कई गांव, ढाणी एवं कस्बे आवागमन के रास्तो के दुरुस्तीकरण, बिजली की समस्या, पानी एवं मकान की छत छिन जाने से लोग परेशान हैं।

पायलट एवं विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी ने सिरोही जिले के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान जावाल बरलूट के बीच मे टूटे पुल, उड ग्राम पंचायत के रामनगर गोलिया व मांडवाडा के बीच टूटी रपट, सिरोही शहर में कांजी हाउस के स्थान पर बनाये जा रहे रैन बसेरे से गिरे मकानों तथा जिले की सरकारी अर्बुदा गौशाला मे गायों नन्दीयों एवं बछडों की स्थिति का जायजा लिया।

लोगों ने पायलट को बताया कि अभी तक सरकारी सहायता के नाम पर किसी तरह की राशि नहीं मिली है। इस दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं बाडमेर-जैसलमेर के पूर्व सांसद हरिश चैधरी, पूर्व काबिना मंत्री हेमाराम चैधरी, सिरोही के पूर्व विधायक संयम लोढा, जिला अध्यक्ष गंगाबेन गरासिया सहित कांग्रेस के नेता भी साथ थे।

प्रदेशाध्यक्ष पायलट सवेरे जावाल-बरलूट के बीच में बनी सडक की पूरी पुलिया के निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस पुलिया का आठ महीने पहले ही चौडीकरण का कार्य हुआ था और इसका उद्घाटन भी नहीं हुआ था। यह पूरी तरह बह गया है। पायलट ने इसे देखकर कार्य की गुणवत्ता पर शंका जाहिर करते हुए इस कदर पुल का टूटना घटिया कार्य होना साबित करता हैं ।

ग्रामीणों ने बताया कि जब इस पुल की चौडाई का कार्य चल रहा था तब ग्रामीणों ने इसके निर्माण मे खामियां होने का अंदेशा जताया था। इस मार्ग पर आवागमन सुचारू किये जाने के लिए अभी तक सरकार और प्रशासन की ओर से कोई कार्य शुरू नही किया गया हैं । इसके बाद वे रामनगर गोलिया के ग्रामीणांे से मिलने पहुंचे जहां उप सरपंच नन्द किशोर चारण व मानसिंह देवडा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने रपट टूटने से आ रही समस्याओं की जानकारी दी।

सिरोही शहर में कांजी हाउस मे नगर परिषद के रैन बसेरे के निर्माण की कथित तकनीकी खामी से गिरे मकानो का जायजा लेने पहुंचे तो लोगों ने उन्हें नगर परिषद की ओर से की जा रही ज्यादतियों के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि नगर परिषद के ठेकेदार ने अण्डर ग्राउण्ड निर्माण के लिए करीबन 15 फीट की खुदाई कर रखी थी जिसमें पानी भर गया और उसकी निकासी नही होने से उसके पास में रह रहे तीन व्यक्तियों के मकान गिर गये। आहत परिवार के लोगों ने कांग्रेस नेताओं को बताया कि परिषद् जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार के प्रतिनिधि राहत देने के बजाय अवैध निर्माण का हवाला देकर धमका रहे हैं।

पायलट जब जिला मुख्यालय पर स्थित सरकारी अर्बुदा गोशाला के अवलोकन के लिए पहुंचे तो वहां पर तीन गायें मृत थी और एक दर्जन बुरी तरह बीमार थी। लोगों ने चारे की व्यवस्था नहीं होने का आरोप लगाया। इस समय अधिकांश गोवंश गोचर में चरने के लिए भी गया था, इसमें भी गई गायों के बीमार होने की जानकारी मिली।

प्रदेशाध्यक्ष पायलट, प्रतिपक्ष नेता डुडी ने ग्रामीणों को तथा अतिवृष्टि से पीडित लोगों को तुरन्त राहत मिले उसके लिए राज्य की भाजपा सरकार को मजबूर करने एवं जिले के कांगेसजनों से सहयोग करवाने का भरोसा दिया ।

पायलट के इस दौरे के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव गुमानसिंह देवडा, राजेन्द्र सांकला, इन्द्रसिंह देवडा, जिला उपाध्यक्ष सुभाष चौधरी शिवगंज पंचायत समिति के प्रधान एवं ब्लाॅक कांग्रेस जीवाराम आर्य जिला उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष जितेन्द्र ऐरन, पूर्व उप सभापति प्रकाश प्रजापति, जिला कांग्रेस सचिव बाबु ऊर्फ मुख्त्यार खान, विनोद देवडा, आबूरोड यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष हरीश चौधरी, प्रतिपक्ष नेता नरगीश कायमखानी, संजय गर्ग, जिला अल्पसंख्यक परकोष्ठ के अध्यक्ष मारूख हुसैन, अनुसूचित जन जाति कांग्रेस के जिला अध्यक्ष निम्बाराम गरासिया, जावाल के वरिष्ठ कांग्रेसी प्रकाश अग्रवाल, तेजाराम मेघवाल, हिम्मत सुथार, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, उप प्रधान मोटाराम देवासी सहित कई पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि साथ थे ।

जिले के प्रदेश कांग्रेस की ओर से प्रभारी उपाध्यक्ष गोविन्द शर्मा, सहप्रभारी करणसिंह उचियारडा, प्रदेश सचिव सोमेन्दर गुर्जर, पंचभद्रा के पूर्व विधायक मदन प्रजापत सहित कई प्रदेश के नेता भी पायलट के काफिले मे शामिल थे।