Home Breaking कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता रद्द की

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता रद्द की

0
कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता रद्द की
Congress suspends Mani Shankar Aiyar for calling PM 'neech'
Congress suspends Mani Shankar Aiyar for calling PM 'neech'
Congress suspends Mani Shankar Aiyar for calling PM ‘neech’

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गुरुवार की रात पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता निलंबित कर दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहने को लेकर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से मणिशंकर अय्यर को निलंबित कर दिया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी का गांधीवाद है और अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रति सम्मान की भावना है। क्या मोदीजी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) कभी इस तरह की भावना दिखा सकते हैं?

इससे पहले अय्यर ने प्रधानमंत्री को एक नीच आदमी कहा था। उन्होंने इस शब्द का प्रयोग मोदी का भाषण सुनने के बाद आक्रोश में आकर कहा। मोदी ने अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में राहुल गांधी का नाम न लेते हुए कहा कि कुछ लोगों को इस समय बाबा साहेब के बजाय भोले बाबा याद आते हैं। उनकी यह टिप्पणी राहुल के मंदिरों में जाने के संदर्भ में थी, जो अय्यर को नागवार गुजरी।

बाद में राहुल गांधी के ट्वीट करने के बाद अय्यर ने माफी मांगी। राहुल ने ट्वीट किया कि कांग्रेस पार्टी ऐसी भाषा का समर्थन नहीं करती और आशा करती है कि अय्यर माफी मांगेंगे।

इस बीच मोदी ने आदमी की जगह जाति शब्द का इस्तेमाल करते हुए गुजरात की एक जनसभा में कहा कि उन्हें ‘नीच जाति’ का कहा गया है, जो गुजरात का अपमान है।

अय्यर ने कहा कि वह नीच शब्द के वास्तविक निहितार्थ को समझ नहीं सके। उन्होंने इसका इस्तेमाल एक हिंदी भाषी वक्ता के रूप में नहीं किया था।

अय्यर की टिप्पणियों की निंदा करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि उनकी टिप्पणी ने कांग्रेस की सामंती अभिमान और चापलूसी का पुनर्मिलन किया है।

https://www.sabguru.com/not-a-hindi-speaker-messed-up-in-translation-mani-shankar-aiyar-on-modi-neech-remark/

https://www.sabguru.com/for-neech-remarks-against-pm-modi-rahul-gandhi-asks-mani-shankar-aiyar-to-apologize/

https://www.sabguru.com/modi-says-aiyar-insulted-gujarat-by-calling-him-neech-jaati/