खांसी बन सकती हैं जानलेवा, करिये यह उपाय

Cough can be cause to death, take prcaution

खांसी ऐसी बीमारी हैं जो आपकी खतरे की घंटी भी बन सकती हैं। अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो अगली बार जब आपको खांसी हो, तो बजाए शहद और नींबू का इस्तेमाल करने के कुछ चॉकलेट खाइए। यह खांसी के लिए एक कारगर नुस्खा है। प्रोफेसर ने कहा, ‘चॉकलेट खांसी को रोक सकता है।‘ अध्ययनों में पाया गया है कि खांसी के मरीज जब चॉकलेट आधारित दवा लेते हैं, तो दो दिन में ही काफी राहत मिलती है। इससे पहले भी अन्य अध्ययनों में ऐसी बातों का उल्लेख किया जा चुका है।

इन नेचुरल तरीकों से साफ होगी कैमिकल वाली फल व सब्जियां

शोधार्थियों ने पाया कि कोकोआ में पाया जाने वाला एक अल्केलॉइड थियोब्रोमिन खांसी को कोडीन से बेहतर तरीके से रोकने में कारगर हैं। कोडीन खांसी की दवा में पाया जाने वाला एक आम यौगिक है।

नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह…

आखिर खांसी में चॉकलेट से आराम क्यों मिलता है? एक अन्य शोध में भी यह दावा किया गया है कि कोकोआ का गुण शांति देने वाला या स्निग्धकारी होता है। इसका मतलब यह है कि यह सूजन और खरास में आराम पहुंचाता है। खास तौर से इसका कारण यह है कि यह कफ सीरप की तुलना में अधिक अच्छी तरह से चिपकता है और बेहतर लेप का काम करता है, जिससे कंठ में नस की सिरा को सुरक्षा मिलती है। यह सिरा ही हमें खांसने के लिए मजबूर करता है।