Home Health इस आसान तरीकों से सफेद दाग दूर करें।

इस आसान तरीकों से सफेद दाग दूर करें।

0
इस आसान तरीकों से सफेद दाग दूर करें।
use these measure to remove white spots

use these measure to remove white spots

यह बात हम सभी जानते हैं कि सफेद दाग का होना समाज की नजरों में सबसे ज्यादा छूतवाली बीमारी मानी जाती है, इस बीमारी को लोग लाइलाज बोलकर टाल देते है। परन्तु यह बीमारी इतनी खतरनाक बीमारी नहीं, जितना लोग समझ लेते हैं। इस बीमारी के यदि समय रहते सही उपचार करा लिया जाए तो इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। सफेद दाग को कुष्ठ रोग या फिर ल्यूकोडर्मा के नाम से जाना जाता है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के ये लोग कई तरह की दवाओं की मदद लेते हैं, दवाईयां इसे बहुत लंबे समय में ठीक करती है, पर यदि आप इस समस्या से जल्द निजात पाना चाहती हैं तो इसके लिए यदि आप इन घरेलू चीजों का प्रयोग करेंगी तो यह बीमारी बहुत जल्द छुटकारा पा सकती है।

अगर सिगरेट से रहना हैं दूर तो इसका सेवन अवशय करें

(1) नारियल का तेल

नारियल तेल का उपयोग लगभग सभी घरों में किया जाता है। यह सफेद दाग को दूर करने के का सबसे अच्छा उपचार है, इसका उपयोग करने से यह त्वचा को बाहरी संक्रमण से बचाता है। सफेद दाग को दूर करने के लिए आप इस तेल से दिन में 2 से 3 बार त्वचा की मसाज करें, जितना ज्यादा ये त्वचा के अंदर अवशोषित होगा उतने ही जल्दी आपको फायदे होंगे।

लीची और शहद के ये फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

(2) ताबें के बर्तनों का उपयोग

तांबा तत्व, त्वचा के मेलानिकरण को बढ़ाने में खास भूमिका अदा करता है, इसलिए आप ताबें के बर्तन में रात भर पानी भरकर रख दें और इसका उपयोग रोज सुबह बांसी मुंह करें। ये शरीर के अंदर की गंदगी को साफ कर त्वचा तो रोग मुक्त बनाता है।

(3) नीम

नीम त्वचा संबंधित रोग के उपचार के लिए सबसे बढिया औषधि मानी जाती है। इसका उपयोग करने से यह शरीर के खून को साफ करता है। इसके अतिरिक्त यह एक बेहतरीन संक्रमणरोधी और रक्तशोधक तत्वों से भरपूर औषधि होती है, नीम की पत्तयिों का उपयोग त्वचा पर करने से पहले उसकी पत्तियों के छाछ के साथ मिलाकर पीस लें और फिर इसका लेप तैयार करें। इस लेप के आप सफेद दाग में प्रतिदिन लगाएं और सूख जानें के बाद इसे धो लें। इसके परिणाम आपको जल्द ही देखनें को मिलेंगे।

अपनी सेहत को स्वस्थ और स्किन को ग्लोइंग बनाना हैं तो…

(4) प्राकृतिक गुणों से भतपूर है हल्दी

औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीसेप्टिक की भरपूर मात्रा पाई जाती है तो त्वचा को साफ कर, इसमें निखार लाने का कार्य करती है। इसका उपयोग करने से त्वचा के संक्रमण दूर किया जा सकते हैं। सरसों के तेल में हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाने से त्वचा साफ सुथरी हो निखर जाती है। इसी तरह से सफेद दाग से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का लेप तैयार करें, इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में लगभग 250 ग्राम सरसों का तेल और 3 से 4 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। अब इस लेप को आप दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, सालभर में ही आपको अंतर देखने को मिलने लगेगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News