Home Sports Cricket विश्व कप : भारत ने यूएई को 9 विकेट से हराया

विश्व कप : भारत ने यूएई को 9 विकेट से हराया

0
विश्व कप : भारत ने यूएई को 9 विकेट से हराया
cricket world cup 2015 : india beats UAE by 9 wickets
cricket world cup 2015 : india beats UAE by 9 wickets
cricket world cup 2015 : india beats UAE by 9 wickets

पर्थ। भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टर्न आस्टे्रलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर शनिवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी के अपने तीसरे मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को नौ विकेट से हरा दिया। यह भारत की लगातार तीसरी जीत है।

भारत ने पहले तो यूएई को 102 रनों पर ऑल आउट कर दिया और फिर रोहित शर्मा (नाबाद 57) और विराट कोहली (नाबाद 33) की बदौलत 18.5 ओवरों में आसानी से मैच जीत लिया। भारत ने शिखर धवन (14) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया।

धवन का विकेट 29 के कुल योग पर गिरा। धवन ने 17 गेंदों पर तीन चौके लगाए। रोहित की 55 गेंदों की पारी में 10 चौके और एक छक्का शामिल है जबकि कोहली ने 41 गेंदों पर पांच चौके लगाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी की।

इस जीत ने भारत को पूल-बी में शीर्ष पर मजबूत कर दिया है। भारत ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान और दूसरे मैच में द. अफ्रीका को हराया है। दूसरी ओर, अपना दूसरा विश्व कप खेल रहा यूएई भारत के अलावा अपने बाकी के दो मैच जिम्बाब्वे और आयरलैंड के खिलाफ गंवा चुका है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई टीम भारतीय गेंदबाजों का 31.3 ओवरों तक ही सामना कर सकी। यूएई की ओर से शैमान अनवर ने सबसे अधिक 35 रन बनाए। यूएई के सबसे अनुभवी बल्लेबाज खुर्रम खान ने 14 रनों का योगदान दिया। शैमान ने मंजूला जी. (नाबाद 10) के साथ अंतिम विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी की।

एक समय यूएई ने मात्र 71 रनों पर अपने नौ विकेट गंवा दिए थे लेकिन शैमान और मंजूला उसे 100 के ऊपर ले जाने में सफल रहे। शैमान ने 49 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए।

खुर्रम खान ने 28 गेंदों पर एक चौका लगाया जबकि शैमान के साथ 44 गेंदों तक भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने वाले मंजूला ने 16 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। भारत ने 13 रन अतिरिक्त के तौर पर दिए। यूएई के आठ बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। यूएई की टीम का यह विश्व कप में न्यूनतम स्कोर है।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा ने भी एक-एक सफलता हासिल की।

अश्विन ने पहली बार एकदिवसीय करियर में मैच में चार विकेट लिए। वह विश्व कप में भारत की ओर से एक मैच में चार या उससे अधिक विकेट झटकने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज हैं।

युवराज सिंह दो मौकों पर ऎसा कर चुके हैं। एक मौके पर युवराज ने पांच विकेट भी लिए हैं। अश्विन के अलावा अनिल कुम्बले ने 2003 विश्व कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ चार विकेट लिए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here