Home Sports Cricket विश्व कप : आयरलैंड ने किया उलटफेर, वेस्टइंडीज को हराया

विश्व कप : आयरलैंड ने किया उलटफेर, वेस्टइंडीज को हराया

0
विश्व कप : आयरलैंड ने किया उलटफेर, वेस्टइंडीज को हराया
cricket world cup 2015 :ireland stun west indies in nelson
cricket world cup 2015 :ireland stun west indies in nelson
cricket world cup 2015 :ireland stun west indies in nelson

नील्सन। अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन के दम पर आयरलैंड टीम ने सोमवार को आईसीसी विश्व कप 2015 का अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया। आयरिश टीम ने सैक्सटन पार्क मैदान पर हुए पूल-बी के अपने पहले ही मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया।

कैरेबिायई टीम ने पहले खेलते हुए आयरलैंड के सामने 305 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 45.5 ओवरों में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। आयरिश टीम को 25 गेंद शेष रहते मिली इस शानदार जीत में पॉल स्टर्लिग (92), एड जॉएस (84), नियाल ओब्रायन (नाबाद 79) तथा कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (22) ने अहम भूमिका अदा की।

पोर्टरफील्ड और स्टर्लिग ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़कर आयरिश टीम को वह आत्मविश्वास दिया, जिसकी बदौलत उसने जीत की ओर कदम बढ़ाया। पोर्टरफील्ड ने 43 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। इसके बाद स्टर्लिग तथा जॉएस ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को जीत के और करीब पहुंचाने का काम किया।

स्टर्लिग 177 के कुल योग पर आउट हु। उनकी 84 गेंदों की तेज पारी में नौ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। स्टर्लिंग के आउट होने के बाद जॉएस ने नियाल के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की। जॉएस का विकेट 273 रन के कुल योग पर गिरा।

जॉएस ने 67 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद आयरलैंड ने हालांकि 285, 290 और 291 के कुल योग पर तीन विकेट गंवाए लेकिन इससे उसके मनोबल और लक्ष्य पर कोई असर नहीं पड़ा।

एक छोर पर टिके रहकर नियाल ने अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। नियाल ने 60 गेंदों पर 11 चौके लगाए। स्टर्लिंग को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वेस्टइंडीज की ओर से जेरोम टेलर ने तीन विकेट लिए।

इससे पहले, लेंडल सिमंस (102) और डारेन सैमी (89) के बीच छठे विकेट के लिए हुई रिकार्ड साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट पर 304 रन बनाए।

सिमंस ने 84 गेंदों का सामना कर नौ चौके और पांच छक्के लगाए जबकि सैमी ने 67 गेंदों की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए।

सिमंस और सैमी ने छठे विकेट के लिए 154 रन जोड़े, जो दो बार के चैम्पियन वेस्टइंडीज के लिए विश्व कप में इस विकेट के लिए साझेदारी का सबसे बड़ा योग है। आयरलैंड के ए. आर. कुसाक और केविन ओब्रायन ने 2011 में इस विकेट के लिए 162 रन जोड़े थे। यह एक रिकार्ड है।

कैरेबियाई टीम ने एक समय 87 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन सिमंस और सैमी ने अपने अदम्य साहस और धैर्य की बदौलत उसे सम्मानजनक योग तक पहुंचाने का काम किया।

बहरहाल, कैरबियाई टीम के लिए क्रिस गेल ने 65 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36, मार्लन सैमुएल्स ने 21 और आंद्रे रसेल ने नाबाद 27 रनों का योगदान दिया। रसेल ने 13 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

आयरलैंड की ओर से जार्ज डॉकरेल ने तीन विकेट लिए जबकि जॉन मूनी, मैक्स सोरेनसेन और केविन ओब्रायन को एक-एक विकेट मिला।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here