Home Sports Cricket world cup final : 5वीं बार विश्व चेंपियन बना आस्ट्रेलिया

world cup final : 5वीं बार विश्व चेंपियन बना आस्ट्रेलिया

0
world cup final : 5वीं बार विश्व चेंपियन बना आस्ट्रेलिया
cricket world cup final 2015
पांचवीं बार विश्व चेंपियन बनी आस्ट्रेलिया
पांचवीं बार विश्व चेंपियन बनी आस्ट्रेलिया

नई दिल्ली। क्रिकेट विश्वकप-2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को हरा आस्ट्रेलिया पांचवीं बार विश्व चेंपियन बनी है। अपने घरेलु ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को पहले 183 रनों के कम स्कोर पर ऑलआउट कर दिया फिर 33वें ओवर में 7 विकेट रहते मैच जीत लिये।

जेम्स फॉकनर ने 9 ओवरों में 36 रन देकर 3 विकेट लिये उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। आस्ट्रेलिया की ओर से स्मिथ ने विश्वकप में पांच अर्धशतक लगाने का रिकार्ड भी बनाया। मिचल स्टार्क को मैन ऑफ टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूज़ीलैंड की शुरुआत अच्छी नही रही । टीम ने महज 39 रनों पर अपने शुरुआती तीन बल्लेबाज गंवा दिये। न्यूज़ीलैंड की ओर से ग्रैंड एलियट ने सबसे ज्यादा 83 रन बनाये। टेलर और एलियट ने मिलकर चौथे विकेट के लिये 111 रनों की साझेदारी की।
टेलर ने 72 गेदों पर 40 रन बनाये। इन दोनों के अलावा कोई खिलाड़ी 20 का आंकड़ा पार नही कर पाया। 150 रनों पर 36वें ओवर में फॉकनर की गेंद पर ब्रेड हेडन की शानदार कैच की बदौलत टेलर के आउट होने के बाद पारी पूरी तरह से पलट गई और नीचले क्रम के सभी बल्लेबाज महज 23 रन टीम के खाते में जोड़ पवेलियन लौट गये।
आस्ट्रेलिया की ओर से मिचल जोनसन और फॉकनर ने तीन-तीन विकेट लिये। स्टार्क ने दौ और ग्रेन मेक्सवेल ने 1 विकेट लिया।जवाब में खेलने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम शुरुआत में थोड़ा दवाब में दिखी लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया रन बनते गये और आस्ट्रेलिया ने जीत के लिये ज़रुरी 184 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।
वारनर और फिंच ने आस्ट्रेलिया की ओर से शुरुआत की लेकिन फिंच महज 2 रनों पर आउट हो गये। इसके बाद वारनर और स्मिथ ने 61 रनों की साझेदारी की। वारनर 46 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 45 रन बनाये।
इसके बाद कप्तान माइकल क्लार्क ने स्मिथ के साथ पारी को संभाला और जीत तक ले गये। क्लार्क ने 72 गेंदों पर 10 चौकों और1 छक्के की बदौलत 74 रन बनाये। वहीं स्मिथ ने 71 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 56 रन बनाये। क्लार्क के आउट होने के बाद वाटसन आये जिन्होंने 2 रन बनाये। न्यूज़ीलैंड की ओर से टी बॉल्ट ने एक और एम हेनरी ने दो विकेट हासिल किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here