Home Breaking लोग पूछते हैं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं फिर भी आलोचना क्यों : मोदी

लोग पूछते हैं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं फिर भी आलोचना क्यों : मोदी

0
लोग पूछते हैं कि आप अच्छा काम कर रहे हैं फिर भी आलोचना क्यों : मोदी
criticism comes from those affected by curbing of corruption : pm Modi
criticism comes from those affected by curbing of corruption : pm Modi
criticism comes from those affected by curbing of corruption : pm Modi

नई दिल्‍ली। राजग सरकार के सत्ता में दो साल पूरे होने के अवसर पर दिल्ली के इंडिया गेट पर आयोजित ‘एक नई सुबह’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि भ्रष्टाचार को समाप्त करना है ऐसे में क्या वह लोग उन्हें गाली नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि लोग मुझसे पूछते हैं कि मोदीजी आप इतना अच्छा काम कर रहे हैं, फिर भी आपकी आलोचना क्यों हो रही है।

भ्रष्‍टाचार और पिछली कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कामों का सिलसिलेवार ब्‍योरा दिया। उन्होंने कहा कि इस बात से कोई असहमत नहीं होगा कि पिछली सरकार भ्रष्टाचार से संक्रमित थी, लेकिन हमारे सत्ता में आने के बाद हमने इसको खत्म करने पर जोर दिया।

पिछली और मौजूदा सरकार के काम को परखेंगे तो पता चलेगा कि बदलाव कितना बड़ा हुआ है। पहले की सरकार में क्या हुआ और आज क्या हुआ इसकी तुलना जरूरी हैं। चुनी हुई सरकार का लेखा-जोखा होना चाहिए और हम उसके लिये तैयार है। कुछ दिनों हमारे सामने एक तरफ विकासवाद है तो दूसरी तरफ विरोधवाद है।

मोदी ने कहा कि दो साल पहले, कोई भी अखबार और टीवी चैनल भ्रष्‍टाचार की खबरों से अछूता नहीं रहता था। हमारी सरकार के काम का असली मूल्‍यांकन तभी किया जा सकता है जब हम पिछली सरकारों के कार्यों को याद करें। भ्रष्‍टाचार के दीमक ने हमारे देश को खोखला कर दिया है। हमारे सारे सपनों को चूर-चूर करने की ताकत जिस एक दीमक में है, वह भ्रष्‍टाचार है।

हमने इसे पूरी तरह खत्‍म करने का बीड़ा उठाया है। अभी तक के अपने कार्यकाल के दौरान हमने एक करोड़ 62 लाख फर्जी राशनकार्ड खोजकर निकाले हैं। इसके अलावा फर्जी नामों पर किरोसिन तेल लेने के छह लाख मामले भी पाए गए। अब आप ही बताइए, मैंने जब इतनी मात्रा में भ्रष्‍टाचार को रोका है तो लोग मोदी को गाली नहीं देंगे तो और क्‍या करेंगे।

मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार के काम पर काफी बारीकी से निगाह रखी जाती है। कुछ लोग सिर्फ इसलिए हमारी आलोचना करते हैं क्‍योंकि ऐसा करना उनकी राजनीतिक बाध्‍यता है। लेकिन दो तरह की चीजें हैं। एक तरफ विकास है और दूसरी तरफ आलोचना है। लोगों को पता है कि किसका चुनाव करना है।

केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शनिवार को इंडिया गेट पर 5 घंटे का मेगा शो आयोजित किया गया। इसकी शुरुआत सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के प्रोग्राम से हुई। पहले उन्होंने `बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ` पर अपनी स्पीच दी। इसके बाद बच्चों के साथ इंट्रैक्टिव सेशन शुरू हुआ।

सरकार की ‘जरा मुस्कुरा दो’ सीरीज के तहत इस मेगा शो में कई कल्चरल प्रोग्राम्स हुए। इसे ‘एक नई सुबह’ नाम दिया गया है। अमिताभ बच्चन ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश की आबादी को पीछे ना ढकेला जाए, बल्कि उसे आगे लाया जाए। हमारी संस्कृति में महिलाओं को सबसे पूजनीय स्थान है। आइए हम सब मिलकर संकल्प करें कि तथाकथित अबला के अंदर वास करती सबला को खिलने दें और उसे देश की ताकत बनने का अवसर प्रदान करें।

बल का अर्थ यदि पशु बल है तो स्त्री कमजोर है। यदि बल का मतलब आत्मबल से है तो पुरुष कभी स्त्री बराबरी नहीं कर सकता। अमिताभ के सेशन के बाद नाहिद आफरीन ने रोजा फिल्म का गीत ‘दिल है छोटा सा छोटी सी आशा…’ गाया। ये गीत बेटियों के सपनों और उनकी उम्मीदों को डेडिकेटेड था।

कार्यक्रम को 10 सेगमेंट में डिवाइड किया गया है। इस दौरान अलग-अलग फील्ड में सरकार की तरफ से उठाए गए स्टेप्स पर मिनिस्ट्री की तरफ से प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। प्रोग्राम की शुरुआत मोदी सरकार के अचीवमेंट्स को गिनाने वाले थीम सॉन्ग ‘मेरा देश बदल रहा है…आगे बढ़ रहा है’ से होगी। इसके साथ ही कई कल्चरल प्रोग्राम भी शोकेस किए जाएंगे।

दूसरे हिस्से में शॉर्ट फिल्म के जरिए अलग-अलग मिनिस्ट्री के प्रोजेक्ट, स्कीम और अचीवमेंट को दिखाया जाएगा। साथ ही, यह भी बताया जाएगा कि इनसे लोगों को कैसे फायदा मिल रहा है। दिल्ली के अलावा देश के 6 और शहरों में ऐसे प्रोग्राम किए जा रहे हैं। इनमें शिलॉन्ग, मुंबई, विजयवाड़ा, जयपुर, करनाल और अहमदाबाद शामिल हैं।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार के मंत्रियों के साथ ही अमिताभ बच्‍चन और रवीना टंडन जैसी कई बॉलिवुड हस्तियां भी शामिल हुईं। एंकरिंग की जिम्मेदारी फिल्म ऐक्‍टर माधवन ने भी संभाली। कार्यक्रम में गायक कैलाश खेर ने भी प्रस्तुति दी और कई रंगारंग कार्यक्रम भी दिखाई दिए।

इसके अलावा अलग-अलग सेगमेंट में मंत्रियों ने मोदी सरकार द्वारा किए गए कामों की जानकारी दी। उज्ज्वला योजना से लेकर मुद्रा स्कीम तक के बारे में सफलता की कहानी बताई गई। किसानों के लिए किए काम, इंफ्रास्ट्रक्चर में हो रहे सुधार, इकॉनमी में सुधार, युवाओं के लिए किए कामों की जानकारी भी अलग-अलग मंत्रियों ने दी।

विद्या बालन ने देश में साफ-सफाई को लेकर चल रहे कैम्पेन के बारे में अपने एक्सपीरियंस बताया। केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बताया कि गंगा इस वक्त दुनिया की सबसे गंदी नदियों में एक है। 2018 तक ये दुनिया की सबसे साफ नदियों में से एक होगी।

मिनिस्टर ऑफ स्टेट होम मिनिस्टर किरन रिजिजू ने पूर्वोत्तर में महिलाओं की स्थिति के बारे में बात की और बताया कि पूर्वोत्तर में एक बात खास है कि महिला फ्रंट में रहती हैं। ऐसा ही व्यवहार देश के दूसरे हिस्सों में होना चाहिए।