Home Rajasthan Ajmer अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली

अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली

0
अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली

अजमेर। पर्यावरण संरक्षा एवं प्राकृतिक सम्पदाओं के संरक्षण को समर्पित संस्था अपना अजमेर के तत्वावधान में शनिवार को पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली निकाली गई।

सुबह रिमझिम बारिश के बावजूद शहर की अधिकांश स्कूलों के छात्र छात्राओं ने बडे उत्साह के बीच लगभग 5 किलोमीटर की इस साईकिल रैली में भाग लेकर नया इतिहास रचा।

साइकिल रैली देहली गेट से रवाना हुई जो पहली बार शहर के परकोटे के बीच मदार गेट, क्लॉक टॉवर, स्टेशन रोड़, कचहरी रोड़ होते हुए बिसिट इंस्टीटयुट में सम्पन्न हुई। साईकिल रैली को मुख्य अतिथि यातायात निरीक्षक रामावतार ने झण्डी दिखाकर रवाना किया।

अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर किया सघन पौधारोपण

रैली में 8 साल की आयु के बच्चों ने अपनी साईकिल पर दौड़ लगाई, वहीं बडी संख्या में  बुजुर्ग लोगों ने भी सहभागिता निभाई। पर्यावरण के प्रति अपनी जागरूक्ता का आलम देखते ही बनता था। रैली में सबसे अधिक उत्साह स्कूली छात्र-छात्राओं में नजर आया। रिमझिम बारिश के बीच रैली का आयोजन सफलता पूर्वक हुआ।

संस्था के सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने इस अवसर पर युवा पीढ़ी के साथ साथ शहरवासियों से अपील की कि पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखने के लिए सप्ताह में एक दिन साईकिल जरूर चलाएं। लगातार बढ़ती वाहनों की संख्या से उठता धूआं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। इसके लिए जरूरी है कि कम से कम पेट्रोल और डीजल युक्त वाहनों का इस्तमाल करें अथवा साझा वाहन की नई प्रक्रिया शुरू करें।

इन संस्थाओं ने लिया भाग

सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने बताया कि इस रैली में सेंट स्टीफन स्कूल, एचकेएच पब्लिक स्कूल, अग्रसेन पब्लिक स्कूल, हरिसुंदर बालिका विद्यालय सहित विभिन्न संस्थाओं के सदस्यों तथा शहरवासियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को दिए मेडल, सर्टिफिकेट

साईकिल रैली में भाग लेने वाले सभी साईक्लिस्टों को फायरफोक्स एम.पी. नानकराम एण्ड कम्पनी की ओर से कैप, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। लॉयंस क्लब उमंग व लायनेस क्लब के राजेन्द्र गांधी की तरफ से अल्पाहार की व्यवस्था की गई। पांच अच्छे पर्यावरण संदेश लिखकर लाने वाले प्रतिभागियों को विशेष पुरस्कार प्रदान किए गए।