Home Breaking वर्धा तूफान चेन्नई तट से टकराया, एयरपोर्ट से 3 बजे तक सभी उड़ानें रद्द

वर्धा तूफान चेन्नई तट से टकराया, एयरपोर्ट से 3 बजे तक सभी उड़ानें रद्द

0
वर्धा तूफान चेन्नई तट से टकराया, एयरपोर्ट से 3 बजे तक सभी उड़ानें रद्द
heavy rain in chennai due to cyclone vardha
heavy rain in chennai due to cyclone vardha
heavy rain in chennai due to cyclone vardha

चेन्नई/नई दिल्ली। चेन्नई तट से चक्रवातीय वरदा तूफान टकरा गया है। इसके साथ ही तेज हवा के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गई है। रेलवे स्टेशन पर भी पानी भरने से सभी ट्रेने रद्द कर दी गई हैं।

केंद्रीय विज्ञान एवं टेक्नॉलोजी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा है कि सभी केंद्रीय और राज्य सरकार की एजेंसियां अलर्ट मोड में हैं। अगले 24 से 36 घंटे तक पूरी सतर्कता बरती जाएगी।

वर्धा तूफान के मद्देनजर चेन्नई एयरपोर्ट से सोमवार को तीन बजे तक सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। तमिलनाडु सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे 4 बजे तक अपने घरों से न निकलें।

चेन्नई में तूफान की वजह से तेज बारिश हो रही है और तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं। चेन्नई में 20 सेंटीमीटर बारिश होने की आशंका जताई गई है। सरकार ने नेवी बुलाये जाने का अादेश दिया है।

तूफान की वजह से चेन्नई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। 7357 लोगों को 54 रिलीफ सेंटरों में पहुंचाए जा चुके हैं। आंध्र प्रदेश में राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्थिति का जायजा लिया। आंध्र प्रदेश के विभिन्न इलाकों से नुकसान होने के समाचार मिले हैं।

तिरुपति- चेन्नई हाईवे पर वाहनों को एहतियात के तौर पर रोक दिया गया है। क्योंकि कई वाहनों पर पेड़ गिरने की घटनाएं हुई हैं। शाम छह बजे तक यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया है। काकीनाडा के पास समुद्र का पानी उफान कर बीच रोड पर बह रहा है। यहां एनडीआरएफ की 19 टीमें तैनात की गई हैं।

आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अगले 36 घंटों तक मछुआरों को समुद्र की तरफ न जाने की हिदायत दी गई है। गोताखोरों की 10 टीमें नौसेना के दो पोतों पर तैयार हैं और 6 टीमें तैनात की गई हैं।

विशाखापट्टनम में गोताखोरों की 22 टीमें तैयार हैं। नौसेना के एयरक्राफ्ट भी नेवल एयर स्टेशन पर तैयार हैं। एक सर्वे शिप बंदरगाह पर नजर रखने के लिए तैयार है।

शाम 4 बजे तक वरदा चक्रवात के चेन्‍नई से निकल जाने की उम्‍मीद

चेन्नई में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है| अभी जो तूफ़ान समुद्र तट से टकराया है, वह चक्रवात की बाहरी रिंग का असर है| वरदा तूफ़ान अभी पूर्व-उत्तर पूर्व में 30 किमी. दूर है| जिस समय वरदा चेन्‍नई के तट से टकराया उस समय हवा की रफ्तार 110 से 120 किमी प्रति घंटे थी।

इस समय चेन्‍नई में 170-180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। आंध्र प्रदेश में तेज हवाओं के चलते सड़क पर एक तेल टैंकर पलट गया, जिसके चलते सड़क पर पूरा तेल बिखर गया।

बताया जा रहा है कि शाम चार बजे तक वरदा चक्रवात के चेन्‍नई से निकल जाने की उम्‍मीद है| तमिलनाडु सरकार ने लोगों से भारी बारिश के दौरान घरों में रहने को कहा है।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, दमकल और रेसक्यू सेवाओं के कर्मियों को पहले ही तैयार रहने की स्थिति में रख दिया गया है और जरूरत के मुताबिक उनका फौरन उपयोग किया जाएगा।