Home Breaking उदयपुर : नरेगा में कार्यरत गर्भवती महिला श्रमिक की मौत

उदयपुर : नरेगा में कार्यरत गर्भवती महिला श्रमिक की मौत

0
उदयपुर : नरेगा में कार्यरत गर्भवती महिला श्रमिक की मौत
death of pregnant NREGA worker in udaipur
death of pregnant NREGA worker in udaipur
death of pregnant NREGA worker in udaipur

उदयपुर। टीडी थाना क्षेत्र में नरेगा में कार्यरत गर्भवती महिला श्रमिक की गर्मी से तबीयत बिगडऩे पर अकाल मौत हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अमरपुरा फला बोरगोड़ निवासी लक्ष्मी (35) पत्नी हकरा मीणा ग्राम पंचायत अमरपुरा में नरेगा के अधीन बोरगोड़ स्कूल से मंगरा बावजी तक सडक़ निर्माण के कार्य में मजदूरी कर रही थी।

सुबह करीब 10 से 10.30 बजे के बीच गर्भवती विवाहिता की तबीयत अचानक बिगड़ गई। वहां कार्यरत साथी श्रमिक व मैट उसे तुरन्त टीडी चिकित्सालय ले गए जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर एम.बी. चिकित्सालय रेफर कर दिया।

परिवार जन यहां पर लाए तो आपातकालीन इकाई में मौजूद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया गया है कि लक्ष्मी के पेट में चार माह का गर्भ था और उसकी बीमारी के कारण गर्मी में तबीयत बिगड़ी थी।

नरेगा के तहत महिला श्रमिक की मौत की सूचना मिलते ही ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, जिला प्रमुख शान्तिलाल मेघवाल, काया सरपंच रमेश डामोर मुर्दाघर पहुंच गए और विवाहिता का टीडी पुलिस के जरिये पोस्टमार्टम कराया।

मृतका के 14 से 5 वर्ष की उम्र के तीन लड़कियां व एक लडक़ा है। उधर, परिवारजनों में इस बात का रोष था कि अमरपुरा सरपंच भंवरी देवी के पति को समय पर सूचना दे दी, लेकिन वे अस्पताल में नहीं पहुंची।

मृतका का मेडिकल ज्यूरिष्ठ डॉ. देवेंद्र चौधरी ने पोस्टमार्टम किया, जिसमें मौत के कारणों की जांच के लिए विसरा लिया जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा। मृतका के आश्रितों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से तत्काल 25 हजार रुपए की सहायता दी गई।