Home Delhi दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राहुल गांधी को कहा बच्चा

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राहुल गांधी को कहा बच्चा

0
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राहुल गांधी को कहा बच्चा
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal says Rahul gandhi is still child
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal says Rahul gandhi is still child
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal says Rahul gandhi is still child

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में रेलवे ने एक नए टर्मिनल को बनाने के लिए शकूर बस्ती की करीब 500 झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया। इस मसले पर राजनीति दांव पेंच शुरू हो गए हैं।

आप पार्टी के सांसदों दवारा संसद भवन के बाहर प्रदर्शन और धरना देने के ऐलान पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जब दिल्ली में आप की सरकार है तो यह धरना क्यों दिया जा रहा है। राहुल के इस बयान पर दिल्ली के मुख्यमंऋी केजरीवाल ने उन्हें बच्चा कहते हुए कहा कि राहुल को शायद उनकी पार्टी के लोगों ने नहीं बताया कि रेलवे केन्द्र सरकार के अधीन है।

मालूम हो कि दिल्ली में रेलवे की भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के लिए चलाए गए अभियान के कारण जहां सैकड़ों की संख्या में झुग्गीवासी बेघर हो गए। इस दौरान एक 6 छह माह की बच्ची की मौत हो गई।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बीच शनिवार को ढहाई गई 500 झुग्गियों के लिए रेलवे को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्वीट किया कि इतनी सर्दी में सैकड़ों गरीब पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को खुले में ठिठुरने के लिए छोड़ दिया गया है। एक बच्ची की मौत हो गई। ईश्वर उन्हें कभी माफ नहीं करेगा।

दिल्ली सरकार का कहना है कि झुग्गी बस्ती को ढहाया जाना कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है और बिना सूचित किए यह सब किया गया। केजरीवाल ने रविवार तड़के दो बजे अतिक्रमण स्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान राहत-व्यवस्था न करने के लिए दो क्षेऋीय परगना अधिकारियों और एक एसई को सस्पेंड कर दिया।

इस बीच केजरीवाल के समक्ष सफाई देने पहुंचे रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि अतिक्रमण में फंसी भूमि को इसलिए खाली कराया गया क्योंकि नई लाइन बिछाने का काम प्रभावित हो रहा था; इसके लिए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण से आदेश मिला हुआ है।
मंडल रेल प्रबंधक अरुण अरोडा ने कहा कि बच्चे की मौत अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किए जाने से काफी पहले हो चुकी थी।

घटनास्थल का दौरा करने के बाद वापस लौटकर केजरीवाल ने दुबारा टवीट किया कि अतिक्रमण स्थल से लौटा हूं।  हृदय विदारक नजारा था। हमारे अपने देश के लोग भला कैसे अपने देश के गरीबों के साथ ऐसा कर सकते हैं।

माकपा के नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि अधिकारी बिना सोचे-समझे भला इस तरह कैसे झुग्गियां ढहा सकते हैं, जिससे एक बच्चे की मौत हो गई और झुग्गिवासियों को सर्द रात में खुले आसमान तले रहने को मजबूर होना पड़ा।

मृत बच्ची की दादी रुबिया खातून ने बताया कि वे जल्दबाजी में झुग्गी खाली कर रहे थे, तभी कोई भारी चीज बच्ची पर गिर पड़ी। उन्होंने कहा कि हमें जगह खाली करने के लिए कहा गया तब बच्चे सो रहे थे। जल्दबाजी के चक्कर में बच्ची पर कुछ गिर गया। हम उसे अस्पताल ले गए, लेकिन वह बच नहीं सकी।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में ही रेलवे की भूमि पर 47,000 अतिक्रमण के मामले हैं और उनकी वजह से रेलवे संचालन में गंभीर समस्याएं बनी हुई हैं। अकेले 22,000 अतिक्रमण के मामले तो सुरक्षित क्षेत्रों में हैं, मतलब रेल पटरी के दोनों ओर 15 मीटर दूर। स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि इस परिक्षेत्र में कोई भी अनधिकृत निर्माण नहीं होना चाहिए।

केजरीवाल ने कहा कि जब उन्होंने इस बारे में रेलमंत्री सुरेश प्रभु से बात की तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस अभियान के बारे में कुछ भी पता नहीं है। उन्होंने हैरानी जताई। केजरीवाल ने कहा कि कोर्ट ने दिल्ली में कुछ अमीर लोगों और राजनीतिज्ञों की संपत्तियों को ढहाने का आदेश दिया है लेकिन उन आदेशों का कभी पालन नहीं किया गया।

आप ने झुग्गियां ढहाने के लिए भाजपा पर आरोप लगाया है। भाजपा और कांग्रेस ने हालांकि केजरीवाल की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें झुग्गियां ढहाने से पहले कदम उठाना चाहिए था, न कि बाद में।