Home Business देना बैंक 31 अगस्त को करेगा ब्याज दर पर फैसला, घटने की संभावना

देना बैंक 31 अगस्त को करेगा ब्याज दर पर फैसला, घटने की संभावना

0
देना बैंक 31 अगस्त को करेगा ब्याज दर पर फैसला, घटने की संभावना

 

सबगुरु न्यूज उदयपुर। देना बैंक की 31 अगस्त को होने वाली बैठक में लोन पर ब्याज दरों को कम करने का निर्णय किया जाएगा। यह बात देना बैंक के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी कुमार ने शुक्रवार को उदयपुर में मीडिया से बातचीत के दौरान कही।

अश्विनी कुमार ने कहा कि सेविंग्स पर ब्याज कम हुए हैं और अब लोन पर ब्याज कम करने का निर्णय बाकी है जो 31 अगस्त को होने वाली बैठक में होने की पूरी संभावना है। मर्जर के खिलाफ कर्मचारियों के आंदोलन पर उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन मर्जर के पक्ष में है क्योंकि इससे वर्किंग एफिशिएंसी बढ़ेगी, बैंकों का दायरा भी बढ़ेगा।

हालांकि, कर्मचारी इसके लिए अभी मानसिक रूप से तैयार नहीं हो पा रहे हैं। जहां तक उनके वेतन-भत्तों की बात है, समिति बन चुकी है और इस पर भी शीघ्र निर्णय होगा। नोटबंदी के दौरान ओवरटाइम के भुगतान पर उन्होंने कहा कि यह सभी बैंकों का अपना अंदरूनी मामला है। इस पर किसी तरह की टिप्पणी संभव नहीं है।

उन्होंने यह भी बताया कि जारी सत्र में बैंक विस्तार की कोई योजना नहीं है। नई ब्रांच नहीं खोली जाएंगी, हां जो ब्रांच किसी समीपवर्ती ब्रांच में मर्ज की जाएगी, उस ब्रांच के कर्मचारियों को भविष्य की योजना में नए क्षेत्र में खुलने वाली ब्रांच में समायोजित किया जा सकता है।

डिजिटाइजेशन के बाद भी आम उपभोक्ता की कैश ट्रांजेक्शन की किसी भी तरह की समस्या के समाधान में उतना ही वक्त लग रहा है जितना पहले लगता था, इतना ही नहीं, गांवों में तो नेटवर्क की सबसे बड़ी समस्या है, ऐसे में डिजिटाइजेशन से फायदा नजर नहीं आ रहा है। इस बाबत सवाल पर उन्होंने कहा कि हर बदलाव को पूर्णतः स्थापित होने में समय लगता है। हर बिन्दु पर काम चल रहा है।

सरकार भी गांवों में इंटरनेट नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में कार्य कर रही है। जिस ब्रांच में कैशलेस संभव नहीं है, वहां छूट दी गई है। कैशलेस ट्रांजेक्शन पर लग रहे चार्ज पर भी उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर है, धीरे-धीरे जैसे-जैसे जरूरत लगेगी, वैसे-वैसे ये कम भी होते जाएंगे। वैसे भी देना बैंक में कम राशि के ट्रांजेक्शन पर चार्जेज नहीं के बराबर हैं।

देना बैंक के एमडी ने उदयपुर में मुद्रा योजनान्तर्गत के तहत उदयपुर संभाग के चार सौ से अधिक ग्राहकों को 50 करोड़ रुपए के लोन बांटे। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से मुद्रा योजना में बैंक को दिए गए लक्ष्य का 23 प्रतिशत कार्य हो चुका है। इस अवसर पर आयोजित समारोह में संभाग के 400 से अधिक ग्राहकों की उपस्थिति रही।

समारोह में बैंक के उत्तर भारत के परिचालय फील्ड महाप्रबन्धक बी.आर.दास ने प्रारम्भ में ग्राहकों का स्वागत किया तथा बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी। अंत में बैंक के जयपुर अंचल के महाप्रबन्धक भवानीसिंह राठौड़ ने आभार ज्ञापित किया। प्रारम्भ में दीप प्रज्वलन सबसे वृद्ध ग्राहक से कराया गया।