Home Business देना और महिंद्रा बैंक भी एसबीआई और पीएनबी की राह पर, लोन किए सस्ते

देना और महिंद्रा बैंक भी एसबीआई और पीएनबी की राह पर, लोन किए सस्ते

0
देना और महिंद्रा बैंक भी एसबीआई और पीएनबी की राह पर, लोन किए सस्ते
dena And Mahindra Bank cuts lending rate by 0.75 percent
dena And Mahindra Bank cuts lending rate by 0.75 percent
dena And Mahindra Bank cuts lending rate by 0.75 percent

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के एक और बैंक ने सस्ती दर पर लोन देने की घोषणा की है। देना बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर में 75 बेसिस पाइंट की कमी करते हुए उसे 9.30 फीसदी से घटाकर 8.55 फीसदी कर दिया है।

वहीं निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने भी कर्ज ब्याज दर में 45 बेसिस पाइंट की कमी करने का एलान किया है। देना बैंक के सीएमडी अश्विनी कुमार ने घोषणा की कि बैंक अपने एमसीएलआर में 75 बेसिस पाइंट की कमी कर रहा है। जिससे कर्ज दर 9.30 फीसदी से कम होकर मात्र 8.55 फीसदी होगी।

नई कर्ज ब्याज दर हर 1 जनवरी, 2017 से लागू हो जाएगी। नई कर्ज दर एक साल के लिए प्रभावी होगी। नोटबंदी की मियाद खत्म होते ही सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों ने कर्ज लेने पर ब्याज दर में कटौती करने लगी हैं।

एसबीआई के बाद पीएनबी ने एक साल के लिए एमसीएलआर में 70 बेसिस पाइंट की कटौती की घोषणा की। जिसके बाद उसकी कर्ज दर 9.15 फीसदी से घटकर 8.45 फीसदी हो गई। इसी तरह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर में कटौती करते हुए उसे 8.65 फीसदी कर दिया। कम हुई कर्ज दर एक साल के लिए प्रभावी होगी।

सबसे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई ने कर्ज दरों में कमी करते हुए उसे 9.10 फीसदी से 8.60 फीसदी कर दिया था। सभी बैंकों के द्वारा कर्ज दर में कमी 01 जनवरी, 2017 से लागू हुई है।

नववर्ष 2017 के पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी बैंकों से गरीबों, किसानों और मध्यम वर्ग के लिए उचित वित्तीय कदम उठाने को कहा था। ध्यान रहे कि नोटबंदी के दौरान बैंकों में तकरीबन 15 लाख करोड़ रूपए जमा हुए। बैंकों में आई नकदी के चलते अब बैंक कर्ज दरों में कमी करने को तैयार हुए हैं।