Home Latest news रुसी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका

रुसी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका

0
रुसी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका
dendruff problem in summer season

dendruff problem in summer season

बालों में डेंड्रफ होना आम बात हैं। कई बार ये डेंड्रफ इतना ज्यादा बड़ जाता हैं जिससे दिनभर खुजली होती रहती हैं। खुजली की वजह से हम कई पर आसानी से बैठ भी नहीं पाते हैं। अगर आपको भी खुजली और डेंड्रफ हो रहा हैं तो हम आपको कुछ उपाए बता रहे हैं जिससे आपको खुजली से राहत मिलेगी।

आंवले का जूस पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे 

अंडा
बालों के लिए अंडा काफी अच्छा माना जाता है। नहाने से 20 मिनट पहले दो अंडों को फेंट कर लगाने से डेंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा एक हफ़्ते में  दो बार अपनाने से डेंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाएगा और साथ ही बालों में चमक आएगी।
 
सिरका
डेंड्रफ भगाने के लिए सिरका एक अच्छा उपाय है। एक कटोरी पानी में दो चम्मच सिरका डाल कर उसे रात को सोने से पहले खोपड़ी में अच्छे से मसाज करके लगा लें। इससे डेंड्रफ जल्द ही खत्म हो जाएगा।
मैथी के दाने का पेस्ट
मैथी के दाने को रात में पानी में भिगों कर रख दें और सुबह उनका ताजा पेस्ट बना लें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं। इससे डेंड्रफ काफी हद तक कम हो जाता है।
दही
दही को अच्छे से फैंट कर नहाने से एक घंटा पहले बालों में लगा लें। उसके बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छे से साफ करें।
जैतून का तेल और अदरक
जैतून के तेल में अदरक का रस मिलाकर लगाने से सिर्फ डेंड्रफ ही नहीं खत्म होता बल्कि बालों में अच्छी चमक आती है। यह दोनों बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।
नींबू का रस
नींबू के रस में पानी मिलाकर या पानी की जगह तेल मिलाकर लगाने से भी डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही नींबू का रस हमारे बालों, स्किन और बॉडी के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। इसे अपनाने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है।
बेबी ऑयल
बेबी ऑयल में किसी तरह के केमिक्ल्स नहीं होते और डेंड्रफ को कम करने में मदद करता है। इसलिए रात को सोने से पहले बेबी ऑयल लगा कर बालों को तौलिये से बांध लें और सुबह उठ कर अच्छे एंटी-डेंड्रफ शैम्पू से बालों को साफ करें।

जानिए, चेहरे के ग्लो खोने की वजह

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE