Home Chandigarh केंद्र सरकार ने पंजाब, हरियाणा की स्थिति का जायजा लिया

केंद्र सरकार ने पंजाब, हरियाणा की स्थिति का जायजा लिया

0
केंद्र सरकार ने पंजाब, हरियाणा की स्थिति का जायजा लिया

dera chief verdict : Central Govt eyes on situation of Punjab, Haryana

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दुष्कर्म मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ फैसले से पहले शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया।

एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने हरियाणा और पंजाब की स्थिति और फैसले के ऐलान के बाद किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए दोनों राज्यों द्वारा उठाए जाने वाले सुरक्षा कदमों का जायजा लिया।

डेरा प्रमुख मामला : हरियाणा जाने वाली 200 ट्रेनें रद्द
डेरा प्रमुख पर फैसले से पहले चंडीगढ़ में कर्फ्यू जैसे हालात
डेरा प्रमुख ने अनुयायियों से शांति बनाए रखने की अपील की

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में अर्धसैनिक बलों की 200 से अधिक कंपनियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा मंत्रालय ने आपातकाल की स्थिति में 50 से अधिक अर्धसैनिक बलों की कंपनियों को तैयार रखा है।

डेरा प्रमुख अपनी एक पूर्व शिष्या द्वारा लगाए गए दुष्कर्म के आरोप संबंधी मामले में चंडीगढ़ के पास पंचकुला की सीबीआई अदालत में पेश होंगे।

दिल्ली में पुलिस, अर्धसैनिक बलों की तैनाती

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ शुक्रवार को यौन दुष्कर्म मामले में फैसला आने के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाहरी दिल्ली में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हरियाणा की सीमा से सटे बाहरी दिल्ली में करीब 14 पुलिस पिकेट पोस्ट की स्थापना की गई है और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की एक कंपनी भी तैनात की गई है।

हर समय सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर पोस्ट में चार पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है और आईटीबीपी की कंपनी में लगभग 80 सदस्य हैं।

अधिकारी ने बताया कि हम हरियाणा सीमा से सटे पीरागढ़ी, कंझावला, मुंडका सीमा और बाबा हरदीस नगर पुलिस स्टेशन सीमा पर ज्यादा एहतियात बरत रहे हैं। दिल्ली पुलिस उपायुक्त व प्रवक्ता मधुर वर्मा ने बताया कि बाहरी दिल्ली को छोड़कर शहर में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई है।