Home Breaking हरियाणा, पंजाब में माहौल शांतिपूर्ण, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

हरियाणा, पंजाब में माहौल शांतिपूर्ण, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

0
हरियाणा, पंजाब में माहौल शांतिपूर्ण, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर
Dera violence: Death toll rises to 36, tension still prevails
Dera violence: Death toll rises to 36, tension still prevails
Dera violence: Death toll rises to 36, tension still prevails

चंडीगढ़। हरियाणा और पंजाब के प्रभावित क्षेत्र रविवार सुबह शांतिपूर्ण रहे लेकिन सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर ही हैं। दुष्कर्म के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहराए जाने के बाद भड़ी हिंसा से पंचकूला में सर्वाधिक प्रभावित हुआ था लेकिन अब यहां से कर्फ्यू हटा लिया गया है। हरियाणा के कैथल से भी कर्फ्यू हटा लिया गया है जबकि सिरसा में कर्फ्यू में ढील दी गई है।

हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। पंचकूला में 30 लोगों की मौत हुई है जबकि सिरसा में छह लोग मारे गए हैं। इस हिंसा में 250 से अधिक लोग घायल हुए हैं और करोड़ रुपये की संपत्तियों का नुकसान हुआ है।

सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा (डीएसएस) के मुख्यालय को अभी भी सेना और अर्धसैनिक बलों ने घेरा हुआ है और डेरा अनुयायियों से डीएसएस खाली करने की अपील की जा रही है।

प्रशासन ने शनिवार को सिरसा को छोड़कर हरियाणा में डेरा के सभी परिसरों को खाली करा लिया। कुछ परिसरों को सील भी कर दिया गया है।

डेरा प्रमुख को सजा देने को रोहतक जेल में होगी अदालती कार्रवाई
विपक्ष ने भाजपा को लताड़ा, मनोहरलाल खट्टर को हटाने की मांग
राम रहीम का बैग ढोने वाले हरियाणा के उप महाधिवक्ता बर्खास्त

सुरक्षाबलों ने इन परिसरों से छड़े, रॉड और पेट्रोल बम बनाने का सामान बरामद किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि डीएसएस के 98 परिसरों की तलाशी ली गई है। पंजाब और हरियाणा में शनिवार को शांति रही लेकिन इन दोनों राज्यों में सेना और अर्धसैनिकबल पूरी रात गश्ती करते रहे।

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश जगदीप सिंह 25 अगस्त को डेरा प्रमुख की सजा का ऐलान केरेंगे। गुरमीत राम रहीम को रोहतक के पास की जेल में रखा गया है। सजा का ऐलान रोहतक में ही होगा। 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को शुक्रवार को 2002 के दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिया गया। उसके बाद उसे हिरासत में रोहतक जेल में रखा गया है।

हरियाणा और पंजाब में कई स्थानों पर सेना गश्त लगा रही है, क्योंकि शुक्रवार को हुई हिंसा में करीब 250 अनुयायी घायल हुए हैं। शनिवार को भी पंजाब के मालवा इलाके और पंचकूला और सिरसा शहरों में सेना की गश्त जारी रही। दोनों राज्यों के कई जिलों में कर्फ्यू जारी रहा।

राज्य के मुख्य सचिव डीएस धेसी ने बताया कि पंचकूला की एक अदालत में अपराधी सिद्ध होने के बाद धर्मगुरु को हिरासत में लेने के दौरान एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से की गई बदसलूकी मामले में दो एफआईआर दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि दो वाहनों से एक एके-47, एक माउजर, पांच पिस्तौल और दो राइफलें जब्त की गई हैं जो डेरा प्रमुख के सिरसा से पंचकूला की अदालत तक आए काफिले में शामिल थी।

पुलिस महानिदेशक बी. एस. संधू के बाद धेसी ने कहा कि पंचकूला समेत राज्य के किसी भी हिस्से में शनिवार को किसी हिंसा की घटना की सूचना नहीं है।

धेसी ने इससे इनकार किया कि रोहतक जेल में दोषसिद्ध अपराधी डेरा प्रमुख को कोई विशेष सुविधा दी जा रही है।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री को डेरा प्रमुख को ‘राजनीतिक संरक्षण’ देने की निंदा की और सरकार से शुक्रवार की हिंसा में लिप्त लोगों पर मामला दर्ज करने का आदेश दिया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में हरियाणा की भाजपा सरकार की डेरा प्रमुख पर नरम होने को लेकर चारो तरफ आलोचना हो रही है। विपक्षी दलों ने खट्टर सरकार को हटाने की मांग की है।

लेकिन भाजपा सूत्रों का कहना है पार्टी का शीर्ष नेतृत्व खट्टर पर जल्दीबाजी में कोई कार्रवाई नहीं करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मामला ठंडा होने पर ही इस पर चर्चा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि हिंसा में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 30 मौतें पंचकूला में और छह मौतें सिरसा में हुई है।