Home Business धनतेरस पर्व पर बाजार में धन की बारिश, खरीददारों की उमड़ी भीड़

धनतेरस पर्व पर बाजार में धन की बारिश, खरीददारों की उमड़ी भीड़

0
धनतेरस पर्व पर बाजार में धन की बारिश, खरीददारों की उमड़ी भीड़
Dhanteras festival : market crowd of buyers
Dhanteras festival : market crowd of buyers
Dhanteras festival : market crowd of buyers

वाराणसी। धनतेरस पर्व पर सोमवार को बाजारों में धन की खूब बारिश हुयी। देर शाम तक लोगों की भीड़ ने बर्तन, गहना, सोने चांदी के सिक्के, वाहन दो पहिया, चार पहिया, रियल स्टेट के दफ्तर, इलेक्ट्रानिक सामान, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एलसीडी, मोबाइल, आदि की दुकान शोरूम में जुटी रही।

अनुमान है कि इस दौरान पाँच सौ करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। इसमें रियल स्टेट और वहनों की बुकिंग की रकम शामिल नहीं है।
इसके पहले दोपहर बाद ही बाजार ने रंगत पकड़ना शुरू कर दिया शाम ढ़लते पटरी लगी अस्थायी दुकानों से लेकर दुकानों और शोरूम में ग्राहकों को खड़े होकर सामान लेने के लिए इंतजार करते देखा गया। ऑटो मोबाइल्स से लेकर बर्तन, किराना, सराफा बाजार में बूम रही। शुभ मुहूर्त में, खरीददारी के लिए सम्पन्न लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा ली थी।
बाइक शोरूमों पर हुई बुकिंग के आधार पर दो पहिया वाहन उद्योग में कारोबार 2.50 करोड़ पर पहुंचने की उम्मीद है। सूत्र बताते हैं कि 500 नई बाइकें शोरूम से लेकर लोग अपने घर ले गये। उधर ट्रैक्टर, कार, जीप, इलेक्ट्रानिक आइटम, मोबाइल, मिठाई व किराना बाजार में भी जमकर खरीददारी हुयी। सुड़िया के बर्तन कारोबारी बबलू सेठ ने कहा कि धनतेरस पर 150 से 175 कोरड़ का कारोबार की उम्मीद है। आज के दिन वाराणसी ही नहीं आसपास के जनपद बिहार तक से लोग खरीददारी के लिए आते हैं।
नगर के जाने माने व्यापारी नेता और वाराणसी व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अजित सिंह बग्गा ने बताया कि धनतेरस पर्व पर 500 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। इसमें रियल स्टेट और चार पहिया पहिया लक्जरी वाहनों के बुकिंग को छोड़कर। रेशम कटरा के व्यापारी श्रवण सेठ, लोहता के कन्हैया सेठ बताते हैं कि धनतेरस पर्व पर सोने-चांदी के सिक्के एवं गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों की बिक्री जमकर हुयी।

अनुमान है कि जिले भर में दो सौ से ढ़ाई करोड़ का व्यापार होने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा चांदी की थाली, कटोरा, ग्लास, सोने के फैंसी आभूषण तथा डायमंड की भी जमकर बिक्री हुयी हैं। उधर धनतेरस पर्व पर शहर की हृदयस्थली गोदौलिया, दशाश्वमेध, लक्सा, नई सड़क, मलदहिया, सिगरा, विशेश्वरगंज, अर्दली बाजार, पाण्डेयपुर में चमकती ग्राहकी से शोरुम संचालक हो या फिर व्यापारी सभी गदगद थे। बाजार में ग्राहकों के उत्साह के आगे महंगाई फीकी नजर आ रही थी।
एक करोड़ का हुआ फूलों का कारोबार
धनतेरस पर्व पर 80 लाख से एक करोड़ रूपये का माला-फूल का कारोबार हुआ। शहर में स्थित फूलमंडी बांसफाटक, इंग्लिशिया लाइन व इंग्लिशिया लाइन के बगल में गेंदा माला, जफरिया लाल गेंदा माला, गुलाब माला, गुंद टेंगरी माला, कमल फूल गुलमेंहदी सहित अन्य माला फूलों के दाम दोगुने और तिगुने दाम पर बिका। इंगलिशिया लाइन के फल माला के थोक कारोबारी विनोद माली फूलचन्द बताते हंै मंडी और फुटकर मिलाकर 80 से 85 लाख के कारोबार का उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन कुछ बड़े शोरूम व्यापारी और रियल स्टेट में खरीददारी करने वाले खास फूलों से डेकोरेशन करवाते है उसे छोड़कर।