Home Business सोने-चांदी में तेजी,सोना प्रति दस ग्राम 26,230 पर

सोने-चांदी में तेजी,सोना प्रति दस ग्राम 26,230 पर

0
सोने-चांदी में तेजी,सोना प्रति दस ग्राम 26,230 पर
Gold and silver boom, gold at Rs 26 230 per ten grams
Gold and silver boom, gold at Rs 26 230 per ten grams
Gold and silver boom, gold at Rs 26 230 per ten grams

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख और घरेलू स्तर पर धनतेरस की खरीददारी से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 120 रुपए उछलकर 26,230 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी भी  110 रुपए बढ़कर 35,410 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

एमएमटीसी पीएएमपी और धनतेरस के दिन मिली जानकारी के मुताबिक, देश के लगभग हर शहर में ज्वैलरी के मुकाबले सोने और चांदी के सिक्कों की मांग में तेजी देखने को मिली है।

बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश हुंडिया ने कहा कि  मार्केट में इस बार 10 ग्राम के सिक्कों की मांग काफी ज्यादा है। पीएन गाडगिल ज्‍वैलर्स के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गा‍डगिल का कहना है कि पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल बाजार में उत्‍साह नहीं है।

लेकिन सोने के दाम कमजोर होने से सोने के सिक्कों में कुछ मांग देखी जा रही है। ज्‍वैलर्स का कहना है कि इस साल कमजोर मानसून और सुस्‍त अर्थव्‍यवस्‍था का भी सोने की खरीद पर असर पड़ेगा। देश में इस साल मानसून बेहद कमजोर रहा जिसकी वजह से ग्रामीण बाजार में पैसा नहीं आया।

ऑल इंडिया सर्राफा ज्वैलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष एसके जैन ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में आई सोने की गिरावट से घरेलू बाजार में कीमतें गिर रही हैं। इस बार धनतेरस पर मार्केट में अभी तक कोई खास उत्साह देखने को नहीं मिला है। उन्‍होंने बताया कि दिसंबर तक सोने का भाव 25,800 से 27,000 प्रति रुपए दस ग्राम के बीच रहने की उम्मीद है।

वैश्विक स्तर पर संकेतों में सुधार और घरेलू स्तर पर धनतेरस की खरीददारी के कारण सोना-चांदी में तेजी देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने में 0.3 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। सिंगापुर में सोना 0.3 फीसदी चढ़कर 1,903.30 प्रति औंस पर पहुंच गया है।