Home Breaking धर्मशाला टैस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 पर सिमटी

धर्मशाला टैस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 पर सिमटी

0
धर्मशाला टैस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 पर सिमटी
Dharamsala 4th Test : Virat Kohli ruled out for decider Ajinkya Rahane becomes india's 33rd test captain
Dharamsala 4th Test : Virat Kohli ruled out for decider Ajinkya Rahane becomes india's 33rd test captain
Dharamsala 4th Test : Virat Kohli ruled out for decider Ajinkya Rahane becomes india’s 33rd test captain

धर्मशाला। धर्मशाला में खेले जा रहे भारत- आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरिज के आखिरी मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर समेट दिया। हालांकि आस्ट्रेलिया की ओर से कैप्टन स्टीव स्मिथ ने इस सीरिज का तीसरा शानदार शतक जड़ा।

भारत की ओर से पहला टेस्ट खेल रहे स्पिनर कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए। वहीं पेसर उमेश यादव ने भी दो विकेट अपने नाम किए। भारत की ओर से भुवनेशवर कुमार, रविंद्र जडेजा और आर. अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

वहीं मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने एक ओवर का खेल खेलने के बाद कोई रन नही बनाया है। इससे पूर्व सुबह आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। आस्ट्रेलिया की शुरूआत खास अच्छी नही रही और उनका पहला विकेट महज 10 रनों पर ही गिर गया।

भारतीय पेसर उमेश यादव ने ओपनर मैट रेनशा को महज एक रन के स्कोर पर आउट कर दिया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे आस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर डेविड वार्नर ने दूसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी निभाते हुए 134 रनों का योगदान दिया।

वार्नर ने भी अपना अर्धशतक जड़ा। उहोंने 87 गेंदों में 8 चैकों और 1 छक्के की मदद से 56 रन बनाए। वहीं आस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ ने शतकीया पारी खेलते हुए 173 गेंदों में 14 चैकों की मदद से 111 रन बनाए। उन्हें आर. अश्विन ने स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद आस्ट्रेलिया के तीन विकेट जल्द ही गिर गए। इनमें शॉन मार्श 4, पीटर हैंडसकाम्ब 8 और गलैन मैक्सवेल भी 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शॉन मार्श का विकेट उमेश यादव ने लिया जबकि पीटर हैंडसकाम्ब और गलैन मैक्सवेल को कुलदीप यादव ने आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे आस्ट्रेलिया विकेटकीपर मैथ्यू वेड और पैट कमिन्ज के बीच अच्छी साझेदारी हुई। मैथ्यू वेड ने भी सीरिज का अपना पहला अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 125 गेंदों पर 57 रनों का योगदान दिया जिन्हें रविंद्र जडेजा ने बोल्ड किया।

वहीं पैट कमिन्ज ने 21 रन बनाए जिनका कुलदीप यादव ने अपना चैथा शिकार बनाया। नाथन लायन ने 12 रन बनाए जिन्हें भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया जबकि जोश हेजलवुड 2 रनों पर नाबाद रहे। 88.3 ओवरों में ऑलआउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया महज एक ओवर ही खेल पाई जिसमें भारतीय ओपनर कोई रन नही बना पाए।

धर्मशाला धर्मशाला टेस्ट में आस्ट्रेलिया कप्तान स्टीवन स्मिथ की एक और शतकीय पारी के साथ एक नया रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। स्टीवन स्मिथ पहले आस्ट्रेलिया कैप्टन बन गए जिन्होंने भारत में भारत के खिलाफ एक टेस्ट सीरिज में 3 शतक लगाए हैं।

स्टीव स्मिथ ने शानदार पारी खेलते हुए 173 गेंदों पर 111 रन बनाए। इससे पूर्व स्मिथ ने पुणे टेस्ट में 109 और रांची टेस्ट 178 नाबाद रने बनाए। वहीं भारतीय स्पिनर आर. अश्विन ने स्मिथ को स्लिप पर कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया।

इस विकेट के साथ अश्विन इस सीजन में 13 मैचों में 69 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज बन गए। इसके साथ ही सीरिज में पहली बार आस्ट्रेलिया की ओर से दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी 134 रनों की साझेदारी भी बनी।

चोटिल भारतीय कप्तान के मैच नही खेलने के कारण टीम में शामिल किए गए स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने धर्मशाला में टेस्ट मैच में पर्दापण किया। कुलदीप यादव को पूर्व भारतीय स्पिनर एल. शिवराम कृष्णन ने टेस्ट कैप दी।

भारत- लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), करुण नायर, आर. अश्विन, रिद्धिमान साहा, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, पीटर कमिंस, स्टीव ओकीफे, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।