Home Breaking अनुशासन ही सफल जीवन की नींव : राज्यवर्धन सिंह राठौड़

अनुशासन ही सफल जीवन की नींव : राज्यवर्धन सिंह राठौड़

0
अनुशासन ही सफल जीवन की नींव : राज्यवर्धन सिंह राठौड़
rajyavardhansingh rathod in mount abu
rajyavardhansingh rathod in mount abu
rajyavardhansingh rathod in mount abu

सिरोही/माउंट आबू । केन्द्रीय सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौड ने कहा कि अनुशासन ही सफल जीवन की बहेतरीन नींव है। वे आज माउंट आबू में आदर्श विद्या मंदिर शंकर पीठ वार्षिक उत्सव के मुख्य समारोह के समापन अवसर पर शिरकत करते हुए संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन का होना अत्यधिक जरूरी है €योकि अनुशासन से ही पूरा जीवन देश प्रदेश बदल सकता है इसलिए हर भारतीय नागरिक को इसे अपने जीवन में उतारना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी हम अपने विद्यार्थी जीवन में सीखते है हमे उसे आत्मसात करने की आवश्यकता है और यही एक सफल जीवन की नींव है।
उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करके ही जीवन आगे की अग्रसर होता है व्यक्ति के जीवन में चुनौतियां आती है लेकिन उन चुनौतियों में भी यदि व्यक्ति को अपना लक्ष्य मिले तो उसे तुरन्त स्वीकार कर लेना चाहिए €योकि जब नींव मजबूत होती है तो इमारत भी मजबूत निर्मित होती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी को लक्ष्य के साथ मानवीय संवेदना,सहन शीलता,समर्पण व त्याग जैसे गुणों को आत्मसात करना चाहिए।

ग्वालियर में 5 करोड़ रुपए अपने श्रृंगार पर खर्च करेंगी महिलाएं

उन्होंने कहा कि आज हम देखते है कि जीतने भी विशिष्ठ व्यक्ति हुए है वे साधारण परिवारों से अपना ताल्लुक रखते है इसलिए साधारण परिवारों को कमजोर नहीं आकना चाहिए और अपने अन्दर छुपी विलक्षण प्रतिभाओं को उजागर कर एक अच्छे लक्ष्य के साथ आगे बढे तो ऐसी कोई चुनौती नहंी जिसका हम सामना न कर सके। उन्होंने कहा कि बहुत प्रचलित एक कहावत है मान लो हार है और ठान लो तो जीत है, इसी मंत्र को आत्मसात करें।
उन्होंने वहां उपस्थित विद्यार्थियों को आव्हान किया कि चाहे किसी भी क्षेत्र आप आगे बढ़े मेहनत करे और ज्ञान का अर्जन करें €यो कि जीवन में ज्ञान अपना एक उच्च स्थान रखता है इसलिए ज्ञान अर्जन करने में कोई कौर कसर न छोडे उन्होंने कहा कि हम सभी अपने देश और समाज के लिए जीते है।

राठौड ने कहा कि विद्या भारती जैसे संस्थानों में प्राप्त उच्च शिक्षा विद्यार्थी के जीवन की नींव है और उत्साह और तेज जो यहां देखने को मिल रहा है यह इन विद्यालयों में दिये गये संस्कारों व शिक्षा की ही देन है, उन्होंने कहा कि एक समान वर्दी पहने जो विद्यार्थी दिख रहे है वे समानता का प्रतिक है चाहे व किसी भी देश,प्रांत या राष्ट्र का बालक हो यही यहां की विशेषता है उन्होंने यहां दी जाने वाली शिक्षा व संस्कारों की प्रशंसा भी की।

रेप आरोपी आसाराम बापू की जमानत पर सुनवाई 24 तक टली

उन्होंने वहां उपस्थित परिजनों को भी संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने बालकों को एक स्वतंत्र परिवेश दे ताकि वे अपने जजबे के लिए जीये और सफलता की परिभाषा वे स्वयं निर्मित करें। उन्होंने कहा कि हम अपने बच्चों को उच्च शिक्षा व संस्कार ताकि वे अपने जीवन को गौरवमय स्थान तक ले जाने में सक्षम हो तथा माता-पिता बच्चों का संबंल बनें।
इस अवसर पर क्षेत्र कार्यवाहक हनुमान सिंह ने अपने उदगारों को प्रकट करते हुए कहा कि हम अपने बच्चों में जिन संस्कार की कल्पना करते है उसका साकार रूप यहां देखने को मिलता है उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदर्शय में देश कि €या आवश्यकता है उसी के अनुरूप संकल्प नागरिक देने का संकल्प किया है उन्होंने कहा कि हमने संकल्प किया कि हम बच्चों को सुयोग्य नागरिक बनायेंगे। उन्होंने कहा कि हम अपने बालकों को संस्कारवान बनाये ताकि वे उन परिस्थितियों में भी आपकी देखभाल करें जब आपकों उनकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अपनी युवा शक्ति को पहचानें और उसे संस्कारवान बनाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाए €यों कि एक अच्छा नागरिक समाज व देश को चिंता से मुक्त करने के लिए सहायक होता है उन्होंने भारत वर्ष की परम्पराओं को अपने संबोधन में बताया।
समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्जलन पूजा अर्चना से किया गया तथा समारोह में मेद्यावी छात्रों को पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया साथ ही राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के खिलाडियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मनमोहक शिव वंदना से किया गया साथ ही बालकों ़द्वारा विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियां देकर सभी का मनमोह लिया। समरोह में विद्यार्थियों द्वारा मल्लखम्भ व घोष प्रदर्शन भी किया गया।
समरोह में उपस्थित आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया,रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने एक केन्द्र को गोद लिया साथ ही 21-21 हजार रूपये देने की घोषण की,भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी,यु.आई.टी.अध्यक्ष सुरेश कोठारी ने भी 21-21 हजार रूपये देने की घोषणा इसी कडी में पूर्व जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने 51 हजार रूपये देने की घोषण की। कार्यक्रम के अन्त में यु.आई.टी.अध्यक्ष सुरेश कोठारी ने सभी आगन्तुकों व अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
-यह भी रहे उपस्थित
राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा मनन चतुर्वेदी,दुर्गादाशजी,प्रकाश चन्दजी,शिव प्रसादजी,जीवनलाल माथुर,महेन्द्र जी देव,भरत कुमार,श्रवण कुमार मोदी,प्रचार्य पुनमचंद सुथार अन्य जनप्रतिनिधि सहित उपखंड अधिकारी आबू पर्वत अरविंद पोसल व बालकों के अभिभावक व अन्य गणमान्य नागरिक जन उपस्थित थे।