Home Azab Gazab न करें मोटापे की फिक्र वर्ना बढ़ सकता है वजन

न करें मोटापे की फिक्र वर्ना बढ़ सकता है वजन

0
न करें मोटापे की फिक्र वर्ना बढ़ सकता है वजन
Do not worry about obesity, weight may increase

 

Do not worry about obesity, weight may increase

 

लंदन। अगर आपको हर वक्त यह चिंता सताती रहती है कि आपका वजन अधिक है या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपका वजन घटने के बजाए और बढ़ सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

जन्म से थी सामान्य, अब देखने वाला भी हो जाता है…

लीवरपूल युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग अपने मोटापे की चिंता करते हैं, उनके वजन में उन लोगों से ज्यादा इजाफा होता है जो इस चिंता को अपने आसपास फटकने भी नहीं देते।

ऐसी जेल जहां आप भी आना पसंद करेंगे, 5 स्टार होटल…

युनिवर्सिटी में मनोविज्ञान, स्वास्थ्य और समाज संस्थान के डॉ. एरिक रॉबिन्सन ने कहा कि अगर आपको इस बात का एहसास है कि आप मोटापे से ग्रस्त हैं और आप हर वक्त तनावग्रस्त रहते हैं, तो आपको आपकी जीवनशैली में स्वस्थ विकल्प चुनने में कठिनाई हो सकती है।

Do not worry about obesity, weight may increase

शोधकर्ताओं ने अमरीका और ब्रिटेन के 14,000 व्यस्कों के जीवन का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के व्यस्क हो जाने तक की अवधि में उनके अपने वजन की धारणा का पता लगाने के लिए विश्लेषण किया।

महिला के शरीर में पाया गया जुड़वा बहन का डीएनए

रॉबिन्सन ने बताया कि समाज में सबसे जरूरी है कि मोटापे के कलंक से निपटा जाए। भारी वजन के लोगों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जिस तरह से हम अपने समाज में मोटापे के बारे में बात करते हैं, वह आश्चर्यजनक नहीं है।

ये वर्दी तेरे बाप ने नही दी है! कर ले जो करना है!

लेखकों ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि लोगों को उनकी जीवन शैली को बदलने के बारे में सुझाव देने के कई तरीके हैं और सबसे अच्छा यह है कि वे अपने मोटापे को एक भयानक चीज के रूप में चित्रित न करें। यह अध्ययन पत्रिका ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी’ में प्रकाशित हुआ है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE